दीपावली के दिन घर में इन पौधों को लगाना होता है शुभ, धन धान्य से परिपूर्ण हो जाता है जीवन

Diwali 2023

Diwali 2023 : हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली का त्योहार 12 नवंबर के दिन मनाया जाने वाला है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। साथ ही घर में खुशहाली के लिए प्रार्थना की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन विधि विधान से किए गए कार्य जीवन को सफल बना देते हैं। वहीं कुछ पौधे भी दिवाली के दिन घर में लगाएं जाएं तो ये जीवन को धन धान्य से परिपूर्ण कर देते हैं। ज्योतिष शास्त्र में भी कुछ पौधों का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र द्वारा किन पौधों को दिवाली के दिन घर में लगाना चाहिए और उससे क्या-क्या लाभ होता है उसके बारे में चलिए जानते हैं –

Diwali के दिन घर में जरूर लगाएं ये पौधे

तुलसी का पौधा

दिवाली के दिन तुलसी का पौधा घर में लगाया जाना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता का वास होने लगता है और नकारात्मकता दूर होती है। इतना ही नहीं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव प्राप्त होता है। जीवन खुशियों से भर जाता है। दिवाली एक दिन तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

ऐसा करने से धन से जुड़ी समस्या जीवन से खत्म हो जाती है। लेकिन इस पौधे को लगाने के कुछ नियम है जिनका पालन करना सबसे ज्यादा जरुरी माना जाता है। रविवार के दिन इस पौधे को नहीं लगाना चाहिए इस बार दिवाली रविवार के दिन है इसलिए आप धनतेरस के दिन इस पौधे को घर पर लगाएं।

अपराजिता का पौधा

दिवाली के दिन अपराजिता का पौधा लगाना चाहिए। इस पौधे को बेहद शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं इस पौधे के फूल भी बहुत शुभ माने जाते हैं। इसलिए इस दिन आप इस पौधे को जरूर अपने घर में लगाएं आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। वहीं जीवन धन धान्य से परिपूर्ण होगा।

मनी प्लांट

दीपावली के दिन घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है। इस प्लांट के लगाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। कहा जाता है की मां लक्ष्मी का आगमन भी इस पौधे को लगाने से घर में होता है।

कंदब का पौधा

दिवाली के दिन घर में भगवान श्री कृष्ण का सबसे पसंदीदा पौधा कदंब लगाया जाए तो वो बेहद शुभ माना जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से धन धान्य में वृद्धि होती है और जीवन हमेशा खुशहाल बना रहता है।

हरसिंगार का पौधा

घर में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए आप दिवाली के खास त्यौहार पर हरसिंगार का पौधा लगाएं। ये आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाएगा साथ ही घर की वृद्धि होगी और अपार सफलता हासिल होगी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News