Gupt Navratri : भूलकर भी नौ दिन ना करें ये काम, नाराज हो सकती है देवी दुर्गा

gupt navratri

Gupt Navratri : हिंदू मान्यताओं के अनुसार गुप्त नवरात्रि का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इस दौरान किए गए सभी कार्य सफल होते हैं। इस बार ये नवरात्रि 22 जनवरी से शुरू हो चुकी हैं जो 30 जनवरी तक रहने वाली है। इसे गुप्त सिद्धि और विद्याओं के लिए बेहद खास माना गया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं साल में 4 बार नवरात्रि आती है। जिसमें दो बड़ी और दो गुप्त नवरात्रि होती है।

गुप्त नवरात्रि में सभी गुप्त कार्य जैसे सिद्धि, विद्या, तांत्रिक क्रिया जैसे कार्य किए जाते हैं। वहीं बड़ी नवरात्रि का भी काफी ज्यादा महत्त्व माना गया है। माघ के महीने में आने वाली नवरात्रि के नौ दिन देवी मां को समर्पित हैं। लोग नौं दिनों तक मां की आराधना करते हैं। लेकिन इस दौरान ऐसे कार्य नहीं करना चाहिए जिससे देवी दुर्गा नाराज हो जाए। जी हां, कुछ गलत काम से देवी दुर्गा नाराज हो कर आपके कार्य पूरे नहीं हो पाते हैं। तो चलिए जानते है नवरात्री के दौरान किन कार्यों को नहीं करना चाहिए।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।