क्या बुध दोष से परेशान हैं? बुधवार के दिन करें ये 3 उपाय और पाएं छुटकारा

Budhwar Upay: बुध दोष से मुक्ति पाने के लिए बुधवार का दिन बेहद खास माना जाता है। इस दिन कुछ सरल और प्रभावी उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और बुध ग्रह के अशुभ प्रभावों से छुटकारा मिलता है।

Budhwar Upay

Budhwar Upay: ज्योतिष शास्त्र में बुध दोष को अशुभ माना जाता है कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर होने से व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि आत्मविश्वास की कमी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और वाणी संबंधी विकार।

हालांकि, चिंता करने की कोई बात नहीं है बुध देव को प्रसन्न करने के लिए कुछ सरल उपाय किए जा सकते हैं खासकर बुधवार के दिन इन उपायों से बुद्ध दोष के दुष्प्रभाव को काम किया जा सकता है और जीवन में सुख समृद्धि आ सकती है।

बुध दोष (Budhwar Upay)

ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को युवराज कहा जाता है और यह कन्या तथा मिथुन राशि के स्वामी भी हैं। कुंडली में बुध ग्रह की मजबूत स्थिति व्यक्ति को बुद्धिमान तेजस्वी और आर्थिक रूप से संपन्न बनाती है। यह व्यापार, लेखन, संचार और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता दिलाता है। लेकिन यदि बुध ग्रह कमजोर या दोषपूर्ण हो तो व्यक्ति को इन क्षेत्रों में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि निर्णय लेने में कठिनाई, वाणी संबंधी समस्याएं, स्मरण शक्ति कमजोर होना।

रंग के वस्त्र धारण करें

बुधवार के दिन जातकों को बुध देव को प्रसन्न करने के लिए हरे रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए और गाय को घास खिलाना चाहिए। हरा रंग बुध ग्रह का रंग माना जाता है और इसे धारण करने से बुध ग्रह मजबूत होता है। इसके अलावा गाय को हरी घास खिलाने से भी बुध देव प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं।

हरी मूंग की दाल का दान करें

बुधवार के दिन बुध देव को प्रसन्न करने के लिए हरी मूंग की दाल का दान करना भी बहुत अच्छा उपाय माना जाता है। इसके अलावा बुधवार के दिन भगवान गणेश को लड्डू और दुर्गा चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता है। इन सरल उपायों को करने से बुध ग्रह को मजबूत बनाने में मदद मिलती है और व्यक्ति को बुद्धि, वाणी और व्यापार में सफलता मिलती है।

भगवान विष्णु की पूजा

इसके अलावा बुधवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना भी बुध दोष के निवारण के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है। भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाकर, धूप दीप जलाकर प्रार्थना करने से बुध ग्रह प्रसन्न होते हैं। यह उपाय व्यक्ति के जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याओं जैसे की मानसिक तनाव, निर्णय लेने में कठिनाई, वाणी संबंधी समस्याएं आदि को दूर करने में सहायक होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News