सोमवार को करें मेहंदी का यह शुभ उपाय, मां गौरी-शंकर करेंगे हर इच्छा का पूरी

सोमवार का दिन भगवान शिव और माता गौरी को समर्पित होता है, और इस दिन मेहंदी का उपाय अत्यंत शुभ माना जाता है।

Somwar Upay

Somwar Upay: नवरात्रि के दौरान सोमवार का दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष कृपा प्राप्त करने का दिन होता है। इस दिन भक्तगण गौरी शंकर के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करते हैं और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए विशेष उपाय करते हैं।

मेहंदी का उपाय भी इन्हीं उपायों में से एक है। सोमवार के दिन मेहंदी का प्रयोग शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मेहंदी को हाथों पर लगाकर भगवान शिव और माता पार्वती का ध्यान करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती है और जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है।

विवाह की बाधा दूर करने के उपाय

सोमवार के दिन मेहंदी का उपाय बेहद शुभ माना जाता है। इस उपाय के लिए आपको सुबह स्नान करके शिव मंदिर जाना है। वहां पहुंचकर सबसे पहले शिवलिंग पर जल अर्पित करें, फिर मां गौरी के हाथों पर मेहंदी लगाएं।

इस दौरान अपनी मनोकामना को मन में रखें और ध्यानपूर्वक मां गौरी का आह्वान करें। ऐसा कहा जाता है की मां गौरी के दोनों हाथों में मेहंदी लगाने से आपकी सभी इच्छा पूर्ण होती है। खासकर यदि विवाह में अर्चना आ रही है तो यह उपाय अत्यधिक लाभकारी माना जाता है।

मूंग दाल का उपाय

सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए मूंग दाल अर्पित करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है। विशेष रूप से शिवलिंग पर 108 हरी मूंग दाल चढ़ाने से मनोकामना जल्द पूरी होती है।

इस प्रक्रिया के दौरान भक्त अपने मन में भगवान शिव से अपनी इच्छाओं को व्यक्त करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। मान्यता है कि हरी मूंग दाल अर्पित करने से न केवल जीवन की समस्याओं का समाधान होता है बल्कि भगवान शिव की कृपा से सुख, समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है।

अशोक सुंदरी को चावल अर्पित करें

सोमवार के दिन चावल का एक दाना लेकर अशोक सुंदरी मां को अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है। इस सरल उपाय को करने से मनोकामना जल्द ही पूरी हो जाती है।

अशोक सुंदरी मां को चावल अर्पित करते समय अपनी मनोकामना उनके समक्ष व्यक्त करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इस छोटे से उपाय से मासूम सुंदरी शीघ्र प्रसन्न होती है और भक्त की इच्छाओं को पूर्ण करती है, जिससे जीवन में सुख शांति समृद्धि का आगमन होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News