रविवार के दिन जरूर करें यह उपाय, बनी रहेगी सूर्य देव की कृपा, खिंचा चला आएगा धन

भावना चौबे
Published on -
ravivar

Raviwar Upay: सनातन धर्म में प्रत्येक वार किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित है। आज रविवार है, रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित रहता है। इस दिन विधि विधान से भगवान सूर्य देव की पूजा अर्चना की जाती है व व्रत रखा जाता है। इतना ही नहीं रविवार के दिन भगवान सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में भी रविवार के दिन क्या उपाय करने चाहिए इसका वर्णन किया गया है। इन उपायों को करने से भगवान सूर्य देव का आशीर्वाद सदा बना रहता है घर में सुख-समृद्धि आती है। इसी के साथ चलिए जानते हैं, रविवार के दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए।

रविवार के दिन क्या-क्या उपाय करने चाहिए

सूर्य देव को अर्घ्य दें

रविवार के दिन की शुरुआत सबसे पहले सुबह नहा धोकर भगवान सूर्य देव को अर्घ्य देने के साथ करनी चाहिए। आज देने के दौरान विधिपूर्वक ‘ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः’ मंत्र का जाप करना चाहिए।

गाय को रोटी खिलाएं

अगर आप रविवार के दिन किसी जरूरी काम से घर से बाहर निकल रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले गाय को रोटी खिलाकर निकलें। ऐसा करने से काम में सफलता मिलती है और काम पूरा होता है।

मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं

रविवार के दिन शाम को घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ गाय के घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की वृद्धि होती है।

पीपल के पत्ते

अपनी मनोकामनाओं को पूरी करने के लिए पीपल के पत्ते पर रविवार के दिन शाम को अपनी मनोकामना लिखकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News