Tuesday special: क्या आप भी रखते हैं मंगलवार का व्रत, जरूर जान लें ये जरूरी बातें

Tuesday special: मंगलवार व्रत भगवान हनुमान जी को समर्पित एक महत्वपूर्ण व्रत है। यह व्रत रखने से भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और मंगल ग्रह के दोष दूर होते हैं।

भावना चौबे
Published on -
hanuman

Tuesday special: हिंदू धर्म में हिंदू धर्म में प्रत्येक देवी देवताओं के लिए प्रत्येक दिन रखा गया है आज मंगलवार है और मंगलवार का दिन प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान को समर्पित है। आज के दिन लोग विधि विधान से भगवान हनुमान की पूजा अर्चना करते हैं व्रत रखते हैं साथ ही साथ कामना करते हैं। भगवान हनुमान को शक्तिशाली देवताओं में से एक माना जाता है ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान की आराधना करने से जीवन के तमाम कष्टों से मुक्ति मिलती है। दुख, दर्द, रोग, संकट, कष्ट आदि नष्ट हो जाते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की किस तरह पूजा करनी चाहिए साथ ही साथ व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन नियमों का पालन करना चाहिए तो चलिए जानते हैं।

मंगलवार व्रत पूजा-विधि

1. ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान-ध्यान करें।
2. लाल रंग के वस्त्र धारण करें।
3. भगवान हनुमान जी का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें।
4. घर के मंदिर में भगवान हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें।
5. प्रतिमा या चित्र को स्वच्छ जल से धोकर, गंगाजल से स्नान कराएं।
6. रोली, चंदन, और केसर से तिलक लगाएं।
7. लाल पुष्प, मौसमी फल, और मिठाई अर्पित करें।
8. घी का दीपक जलाएं और धूप करें।
9. हनुमान चालीसा का पाठ करें।
10. भगवान हनुमान जी से प्रार्थना करें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।

मंगलवार व्रत नियम

मंगलवार व्रत भगवान हनुमान को समर्पित एक महत्वपूर्ण व्रत है। यह व्रत रखने से भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और मंगल ग्रह के दोष दूर होते हैं।मंगलवार व्रत में एक बार भोजन करना जरूरी माना गया है। इस व्रत में शाम के समय भोजन किया जाता है। भोजन सात्विक होना चाहिए। इसमें फल, साबूदाना, राजगिरा, कुट्टू का आटा, और दही आदि शामिल हो सकते हैं। नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब और मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए।

भगवान हनुमान को किन चीजों का लगाना चाहिए भोग

बेसन के लड्डू: भगवान हनुमान को बेसन के लड्डू बहुत प्रिय हैं। इसलिए, मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को बेसन के लड्डू का भोग अवश्य लगाना चाहिए। आप बेसन के लड्डू घर पर बना सकते हैं या फिर बाजार से खरीद सकते हैं।

साबूदाना की खीर: भगवान हनुमान को साबूदाना की खीर भी बहुत पसंद है। इसलिए, मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को साबूदाना की खीर का भोग लगा सकते हैं। आप साबूदाना की खीर घर पर बना सकते हैं या फिर बाजार से खरीद सकते हैं।

पान: भगवान हनुमान को पान भी बहुत पसंद है। इसलिए, मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को पान का भोग अवश्य लगाना चाहिए। आप पान में सुपारी, इलायची, कत्था, और लौंग आदि मिलाकर भोग लगा सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News