क्या आप भी पूजा में चढ़ाए गए फूलों को सूखने के बाद फेंक देते हैं, आज ही जान लें इसके उपाय, भगवान होंगे प्रसन्न

dry flowers

Dry Flowers Uses: सनातन धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व है। हर घर में रोजाना पूजा पाठ की जाती है। फूलों के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। इसलिए पूजा के दौरान भक्तजन फुल जरूर चढ़ाते हैं। हर देवी देवताओं का अपना पसंदीदा फूल अलग-अलग है। लेकिन लोग अक्सर चढ़ाए हुए फूल जब सुख जाते हैं तो उन्हें फेंक देते हैं। शायद आपने कभी सोचा नहीं होगा लेकिन भगवान को चढ़ाए जाने वाले फूल सूखने के बाद बहुत काम आ सकते हैं। सूखे हुए फूलों को फेंकने की वजह उनका अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ आज हम जानेंगे कि भगवान को चढ़ाए गए फूल जब सुख जाते हैं तो उनका कैसे इस्तेमाल करें।

सूखे हुए फूलों को कैसे इस्तेमाल करें

गार्डनिंग में करें इस्तेमाल

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो आप इस तरह से सूखे हुए फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने गार्डन में सूखे हुए फूलों का खाद बनाकर फूल, पौधे या सब्जियों के गमले में डाल सकते हैं। ऐसा करने से सूखे हुए फूल वेस्ट नहीं जाएंगे ना ही फूलों का अपमान होगा। इसके अलावा गार्डन हरा भरा दिखेगा।

बरकत के लिए करें ये उपाय

ऐसा कहा जाता है की माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु पर चढ़ाए गए फूलों को या फिर जब भी आप मंदिर जाते हैं और वहां से जो भी फूल आपको मिलते हैं उन्हें सूखने के बाद लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है, कभी भी पैसों की कमी नहीं आती है।

गेंदे और गुलाब के फूल का इस्तेमाल

भगवान को चढ़ाया हुआ गेंदे और गुलाब के फूल को सूखने के बाद आप चाहे तो इसे प्रसाद के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं या फिर भोजन में मिलाकर भी ग्रहण कर सकते हैं यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है इससे भोजन का स्वाद भी बढ़ जाता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News