क्या आपके भी बेडरूम के अंदर ही है बाथरूम, जान लें यह बातें वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

भावना चौबे
Published on -

Vastu Tips: शहरों के घरों में इतनी खुली-खुली जगह नहीं होती है, की किचन बाथरूम और बेडरूम काफी दूर-दूर रहे। वहीं, गांव के घरों में जगह बहुत लंबी-चौड़ी रहती है जिस वजह से किचन, बाथरूम, बेडरूम और ड्राइंग रूम बहुत दूर-दूर बनाए जाते हैं। अगर बात की जाए शहरों के घरों की तो आजकल लगभग सभी घरों में बाथरूम और बेडरूम अटैच यानी मिले हुए रहते हैं। ऐसे में लोगों के मन में वास्तु को लेकर कई आशंकाएं रहती हैं। कई बार ऐसी स्थिति घर में बड़े वास्तु दोष पैदा कर सकती है। अगर आपके भी घर में बाथरूम और बेडरूम अटैच है तो वास्तु शास्त्र द्वारा बताई गई इन वास्तु टिप्स को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

आजकल के जमाने में घरों में बेडरूम के अंदर बाथरूम के होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे शहरों में जगह का कम होना, इसके अलावा सुविधा का फायदा उठाना यह इन कारणों में शामिल है। बेडरूम के अंदर बाथरूम का होना कोई गलत बात नहीं है लेकिन ऐसी स्थिति में वास्तु शास्त्र के बताए गए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है। वरना जिंदगी में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार किन-किन नियमों का करें पालन

साफ-सफाई

सबसे पहले साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखने की जरूरत है। बेडरूम के अंदर अगर बाथरूम में और अगर वह बाथरुम साफ नहीं है तो इसका यह मतलब है कि आपका बेडरूम भी साफ नहीं है और घर भी साफ नहीं है। इस प्रकार गंदगी से घर में राहु का प्रभाव बढ़ता है और तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सोने की दिशा

अगर आपके भी घर में बेडरूम से बाथरूम अटैच है तो सोने की दिशा का बेहद ध्यान रखें। सोते समय इस बात का ध्यान रखें कि पैर या सर बाथरूम की तरफ ना हो। क्योंकि इससे दांपत्य जीवन में मुश्किलें पैदा होती हैं, बेवजह छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा होता रहता है।

रंगों का चुनाव

अगर बेडरूम से अटैच है बाथरूम तो ऐसे में बाथरूम में हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए। यहां तक की टाइल्स भी हल्के रंग की ही लगवानी चाहिए। डार्क रंग की टाइल्स अशुभ मानी जाती है और यह आर्थिक तंगी का कारण भी बन सकती है।

वास्तु दोष दूर करने का उपाय

वास्तु दोष को दूर करने के लिए एक उपाय बहुत ही कारगर साबित होता है। यह उपाय ऐसा है कि एक कांच की कटोरी में सेंधा नमक भरकर बाथरूम में रख दें। इसे कम से कम एक हफ्ते तक बाथरुम के अंदर ही रखा रहने दें। समय पूरा होने के बाद नमक को सिंक में बहा दें। फिर बापिस कटोरी में दूसरा नमक भरकर रख दें। यह एकमात्र ऐसा उपाय है जो तमाम वास्तु दोषों को दूर करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News