3 नवंबर को बंद होंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, जानिए कब निकाली जाएगी भगवान की डोली यात्रा

इस वर्ष 2024 में 3 नवंबर को केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। ऐसे में यदि आप केदारनाथ धाम के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं तो इसे जल्द से जल्द पूरा करें।

3 नवंबर को बंद होंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, जानिए कब निकाली जाएगी भगवान की डोली यात्रा

क्या आप भी इस साल केदारनाथ धाम के दर्शन करने की सोच रहे हैं? यदि ऐसा है तो अपनी यात्रा जल्द से जल्द पूरी कर लें। दरअसल बाबा केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए जल्द ही बंद कर दिए जाएंगे। इस वर्ष भी हर साल की तरह सर्दी के आगमन के साथ ही केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। यह दिन भक्तों के इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि कपाट बंद होने के बाद अगले छह महीने तक मंदिर में दर्शन नहीं हो सकेंगे।

बता दें कि कपाट बंद होने के बाद, मंदिर में अगले छह महीने तक श्रद्धालुओं के लिए दर्शन बंद रहेंगे। इस दौरान श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में बाबा केदारनाथ की पूजा की जाएगी, जहां भगवान की डोली को लाया जाएगा। ऐसे में सिर्फ उखीमठ में ही भक्त भगवान के दर्शन कर सकेंगे।

10 मई 2024 को खोले गए थे केदारनाथ धाम के कपाट

दरअसल इस साल श्रद्धालुओं के लिए 10 मई 2024 को केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए थे। जिसके चलते अब तक लाखों श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए हैं। ऐसे में अगर आप भी केदारनाथ धाम के दर्शन करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि 3 नवंबर 2024 को सुबह 8:30 बजे केदारनाथ के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही इस दिन भैयादूज का त्योहार भी मनाया जाएगा।

भगवान केदारनाथ की डोली यात्रा निकाली जाएगी

वहीं केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद, 3 नवंबर की सुबह 8:30 बजे भगवान केदारनाथ की डोली यात्रा निकाली जाएगी। यात्रा के दौरान यह डोली विभिन्न पड़ावों पर रुकेगी। जानकारी के अनुसार पहले दिन 3 नवंबर को डोली रामपुर पहुंचेगी और वहां डोली को विश्राम कराया जाएगा। इसके बाद, 4 नवंबर को डोली रामपुर से चलकर फाटा और नारायणकोटी होते हुए गुप्तकाशी के श्री विश्वनाथ मंदिर पहुंच जाएगी। वहीं आखिर में 5 नवंबर को यह डोली श्री ओंकारेश्वर मंदिर, उखीमठ में पहुंचेगी, जहां अगले छह महीने तक भगवान केदारनाथ की पूजा-अर्चना की जाएगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News