राशि अनुसार दशहरे पर करें ये उपाय, खुशियों से भर जाएगा आंगन, होगा धन लाभ

Avatar
Published on -
Dussehra 2023

Dussehra 2023 : हिंदू धर्म में दशहरे के त्यौहार को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इस देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। दशहरा के दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मानक माना जाता है। इस दिन रावण दहन करने का भी काफी ज्यादा महत्व होता है। आपको बता दें, दशहरा का त्योहार हर साल अश्विन मां के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन मनाया जाता है। इस दिन मां दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जित भी किया जाता है। इस बार 24 अक्टूबर 2023 के दिन दशहरे का त्यौहार मनाया जाने वाला है।

खास बात यह है कि इस दशहरा पर बेहद दुर्लभ सहयोग बना रहे हैं जो कई जातकों के जीवन में खुशियां ला सकते हैं। आज हम आपको दशहरे के दिन राशि अनुसार करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके जीवन की परेशानियों को खत्म कर सकते हैं। ये उपाय बेहद खास माने जाते हैं। ज्योतिषों के मुताबिक, अगर दशहरे के दिन राशि अनुसार जातक उन उपायों को कर लेते हैं तो जीवन खुशियों से भर जाएगा। इतना ही नहीं आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में –

Dussehra 2023 : राशि अनुसार करें ये उपाय

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार घर में घी का दीपक जला कर हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी का आशीर्वाद आपको मिलेगा और आपका जीवन खुशहाल होगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार रामचरित मानस का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन खुशहाल बनेगा और सभी समस्या दूर होगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार रामायण के आरण्यक कांड का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान हनुमान खुश होते हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार पंचमुखी हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए इतना ही नहीं साथ ही में हनुमान जी को पीले फूल चढ़ाकर जल अर्पित करना चाहिए।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार बाल कांड का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन सफल बनता है और सभी समस्या खत्म होती है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए साथ ही हनुमान जी की प्रतिमा के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार बाल कांड का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से जीवन की परेशानियां खत्म होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशिके जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार हनुमान अष्टक का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन की तमाम परेशानिया दूर होती है और जीवन अच्छा होने लगता है।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार अयोध्या कांड का पाठ करना चाहिए। वहीं हनुमान जी को शुद्ध शहद चढ़ाना चाहिए।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार किष्किंधा कांड का पाठ करना चाहिए। हनुमान जी को लाल मसूर अर्पित कर मछलियों या बकरियों को खिलाना चाहिए।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार हनुमान जी को मीठे गुड़ वाले टिक्कड़ बना कर अर्पित करना चाहिए। साथ ही वह हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को दशहरे के दिन राशि अनुसार हनुमान बाहुक का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी को लाल पुष्प या माला अर्पित करना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News