Eid Ul Fitr 2024: जानें इस बार कब मनाई जाएगी ईद उल फितर, क्या है इससे जुड़ा इतिहास? पढ़े खबर

Eid Ul Fitr 2024: ईद उल फितर जो की मुस्लिम समुदाय के लोगों का प्रमुख त्योहार माना जाता है। वहीं जिसे रमजान के महीने के अंत में मनाया जाता है। इस बार 2024 में कब मनाया जाएगा इसके बारे में आज हम इस खबर में आपको जानकारी देने वाले है।

Eid Ul Fitr 2024: ईद उल फितर, जो मुस्लिम समुदाय का प्रमुख त्योहार है, इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से रमजान के महीने के बाद मनाया जाता है। यह त्योहार धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है और इसे मुस्लिम समुदाय के सदस्य बड़े ही उत्साह से मनाते हैं। इस दिन कई तरह के धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम होते हैं। इसमें नए कपड़े पहनना, ईद की नमाज अदा करना, मीठे खाने-पीने का आनंद उठाना और जरूरतमंद लोगों की मदद करना शामिल है।

जानें इस बार कब मनाया जाएगा ईद उल फितर?

दरअसल इस साल, रमजान की शुरुआत 11 मार्च को हुई थी। जिसके बाद अब रमजान के महीने के बाद ईद उल फितर की तारीख की संभावना 10 या 11 अप्रैल को है। आपको बता दें की चांद नजर आने के बाद ही त्योहार आयोजित किया जाएगा। इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग एक दूसरे के साथ खुशी-खुशी ईद मुबारकबाद भेजते हैं और एक-दूसरे के साथ मिलकर ईद का जश्न मनाते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।