नरक चतुर्दशी में कुछ दिन बाकी, इस दिन करें ये 5 काम, होगा लाभ, पूरी होगी हर इच्छा, जानें यहाँ

आइए जानें ऐसे कौन से काम है जिन्हें नरक चतुर्दशी के दिन करना लाभकारी होता है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली में बस कुछ दिनों का ही समय बाकी है। दिवाली के पहले नरक चतुर्दशी (Narak Chaturdashi) का पर्व मनाया जाता है। इस पर्व से जुड़ी हिंदू शास्त्रों में कई मान्यताएं हैं। कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण ने नरकासुर नाम की राक्षस का वध किया था और उसके कैद में उसके कैसे 16000 महिलाओं को मुक्त करवाया था। इस दिन को रूप चौदस, काली चौदस और छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है। कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें नरक चतुर्दशी के दिन करना बहुत शुभ माना जाता है। आइए जानें ऐसे कौन से काम है जिन्हें नरक चतुर्दशी के दिन करना लाभकारी होता है।

करें श्रीकृष्ण की पूजा

इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि नरक चतुर्दशी के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा करने से सारी इच्छाएं पूरी होती है और भगवान श्री कृष्ण हमेशा कृपा बनाए रखते हैं।

यह भी पढ़े…IPL Auction 2023: इस दिन होगी खिलाड़ियों की नीलामी, बेंगलुरू में मिनी ऑक्शन का होगा आयोजन, जानें डिटेल्स

14 दिया जलाना शुभ

नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है। सूर्यास्त के बाद घरों के दरवाजे पर 14 दीपकों को जलाना शुभ होता है। ध्यान रखे आप दिया दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके जलाए। ऐसा करने से परिवार की परेशानियाँ खत्म होती है।

जलाएं यम का दिया

नरक चतुर्दशी को यम डेव के नाम का दिया जलाना जलाना शुभ होता है। भारत के कई स्थानों पर लोग यह काम करते। मान्यताएं हैं की इस दिन यम का दिया जलाने से परिवार में किसी की भी अकाल मृत्यु नहीं होती है।

यह भी पढ़े…Skin Care Tips: लगाएं Homemade Serum और बढ़ती उम्र में भी दिखें जवां

माँ कालिका की करें पूजा

नरक चतुर्दशी के दिन माता कालिका की पूजा करना बहुत शुभ होता है। इस दिन को काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है की मां कालिका की पूजा अर्चना करने से भक्तों को की मनोकामनाएं पूरी होती है।

उबटन लगाना होगा शुभ

नरक चतुर्दशी के दिन उबटन लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन रूप चौदस के नाम से भी जाना जाता है। सुबह जल्दी उठकर चेहरे पर उबटन लगाना और पानी में नीम की पत्तियों को डालकर स्नान करने से बहुत लाभ होता है ‌।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।