Lunar Eclipse 2022: 16 मई को लगेगा चन्द्र ग्रहण, 4 सदी बाद दिखेगा ऐसा नजारा, इन राशियों को लाभ

lunar Eclipse

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। साल 2022 का पहला चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) सोमवार 16 मई 2022 को लगने जा रहा है।भारतीय समय के अनुसार, यह सुबह 7.02 बजे से शुरू होकर 12.20 बजे तक चलेगा।भारत में इसकी दृश्यता बिलकुल शून्य होगी, इसी कारण सूतक काल मान्य नहीं होगा।लेकिन साउथ-वेस्ट यूरोप, साउथ-वेस्ट एशिया, अफ्रीका, नॉर्थ अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर अंटार्कटिका और अटलांटिक महासागर में देखा जा सकेगा।

Gold Silver Rate : सोने के भाव में गिरावट, चांदी थोड़ी उछली

भारत सरकार का नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने साल के पहले चंद्रग्रहण की खास बातों की जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार बुद्ध पूर्णिमा की सुबह जब चंद्रमा आपसे विदा लेकर पश्चिमी देशों में उदित हो रहा होगा तब उन देशाें में चंद्रमा पर पृथ्वी की घनी छाया पड़ने से पूर्ण चंद्रग्रहण की घटना होगी और वह तामिया लाल रंग का दिख रहा होगा, इसे ब्लडमून का नाम दिया गया है। यह ग्रहण हालाकि भारत में नहीं दिखेगा लेकिन वैश्वीकरण के इस दौर में जबकि अनेक भारतीय युवा अमेरिका में हैं तो वे जब उनकी शाम के आकाश में ग्रहण देख रहे होंगे और तब भारत में बुद्ध पूर्णिमा की सुबह हो चुकी होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)