Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा कल, बन रहे हैं कई शुभ योग, करें ये 3 सरल उपाय, होगा भाग्योदय, ऐसे करें पूजा

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Ganga Dussehra 2023: हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का खास महत्व होता है। हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है। इस साल 30 मई को यह पर्व मनाया जाएगा। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। कहा जाता है कि इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से 10 तरह के पापों से मुक्ति मिलती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दिन कुछ उपायों को करने से बेहद लाभ होता है।

बन रहे हैं 3 शुभ संयोग

इस साल गंगा दशहरा के दिन हस्त नक्षत्र के साथ रवि, धन और सिद्धि योग बन रहे हैं। 29 मई 11:49 बजे दशमी तिथि प्रारंभ हो रहा है। 30 मई दोपहर 1:07 बजे इसका समापन होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"