इन 5 राशियों की किस्मत चमका देता है सोना, इन्हें नहीं करना चाहिए धारण, जानें यहां

सोने चांदी के आभूषण पहनना और अलग-अलग रत्न धारण करना सभी को पसंद होता है। ज्योतिष की दृष्टि से देखें तो हर धातु और रत्न हर व्यक्ति को शुभ परिणाम नहीं देती। चलिए आज हम आपको सोना किसे पहनना चाहिए और किसे नहीं यह बताते हैं।

Gem Astrology

Gem Astrology: हिंदू धर्म और ज्योतिष का बहुत ही गहरा संबंध है। वैदिक ज्योतिष में वैसे भी कई सारी ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनका मानव जीवन से गहरा संबंध है। अगर हम हमारे जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली पाना चाहते हैं तो ज्योतिष की बातों और नियम धर्म को ध्यान में रख सकते हैं। वैसे भी हिंदू धर्म में हर काम ज्योतिष की दृष्टि से ही किया जाता है।

ज्योतिष के अलग-अलग भागों में विभाजित है। जिनमें अलग-अलग तरीके से गणना की जाती है और अलग-अलग तरह के उल्लेख भी मिलते हैं। इसमें कुछ रत्नों का उल्लेख भी दिया गया है, जो जीवन में चल रही परेशानियों का अंत कर शुभ फल प्रदान करते हैं। सोना यह एक ऐसी चीज है जो हर व्यक्ति पहनना पसंद करता है। हालांकि, इसकी बढ़ती हुई कीमतों ने लोगों के सपनों पर लगाम लगा दी है। ज्योतिष की दृष्टि से बात करें तो कुछ ऐसी राशियां हैं जिनके लिए सोना पहनना बहुत शुभ माना गया है। चलिए आज हम आपको इसी के संबंध में जानकारी देते हैं।

सिंह

सिंह राशि के लोगों के लिए सोना बहुत शुभ माना गया है। दरअसल, ये अग्नि तत्व की राशि है क्योंकि इसका स्वामी ग्रह सूर्य है। अगर यह लोग सोना धारण करते हैं तो इन्हें अपने जीवन में खूब सारी सफलता मिलती है। सोना पहनने से यह कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करते।

तुला

तुला राशि के लोगों के लिए भी सोना बहुत शुभ माना गया है। इस राशि के लोग अगर सोना पहनते हैं तो जीवन में कभी भी धर्म का अभाव नहीं देखते। सोना पहनने से पढ़ने वाले प्रभाव के कारण उनके जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं आती और अगर आती भी है, तो यह उससे छुटकारा पा लेते हैं।

कन्या

कन्या राशि के लिए सोना बहुत शुभ माना गया है। सोना धारण करने से इनके जीवन में समृद्धि और सुख शांति का वास रहता है। सोना उनके करियर को प्रभावित करता है और ऊंचे मुकाम पर पहुंचाता है। इन लोगों को कभी धन की कमी नहीं होती और मान-सम्मान मिलता है।

मीन

मीन राशि के लोगों का स्वामी ग्रह गुरु होता है। अगर यह लोग सोना पहनते हैं तो उनके जीवन की परेशानियां खत्म हो जाती है। यह जिस क्षेत्र में हाथ डालते हैं इन्हें सफलता की प्राप्ति होती है। सोना इनके जीवन में आर्थिक स्थिरता लेकर आता है।

इनके लिए है अशुभ

जिस तरह से हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। उसी तरह से हर चीज का अच्छा और बड़ा दोनों तरह का प्रभाव पड़ता है। सोने की बात करें तो वृषभ, मिथुन, वृश्चिक, कुंभ यह कुछ ऐसी राशियां हैं, जिन्हें सोना नहीं पहनना चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News