गुरु की स्थिति मजबूत करता है चमत्कारी पुखराज, जानें धारण करने के नियम और फायदे

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना करता है। पुखराज एक ऐसा रत्न है, जो व्यक्ति की इस इच्छा को पूरा कर सकता है। चलिए आज हम आपको इससे होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं।

Gem Astrology

Gem Astrology: ज्योतिष एक ऐसी विद्या है, जिसका मानव जीवन से गहरा संबंध है। हम अपनी दैनिक दिनचर्या में जो भी काम करते हैं। वह सब कुछ ज्योतिष के हिसाब से ही होता है। किसी शुभ काम की शुरुआत करना, शादी, विवाह, मुंडन, जनेऊ सब कुछ ज्योतिष के आधार पर ही होता है। सारे काम ज्योतिष के नियम और मुहूर्त के मुताबिक किए जाते हैं।

जब व्यक्ति अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी का सामना करता है तब भी वह ज्योतिष का सहारा लेता है। जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली पाने के लिए भी व्यक्ति ज्योतिष के माध्यमों को ही अपनाता है। रत्न शास्त्र ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा है। इसमें कुछ ऐसे रत्न बताए गए हैं जो हमारा जीवन बदल सकते हैं। चलिए आज हम आपको गुरु ग्रह के रत्न पुखराज के बारे में जानकारी देते हैं।

चमत्कारी है पुखराज

पुखराज एक बहुत ही चमत्कारी रत्न है जिसका संबंध गुरु ग्रह से होता है। यह व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली लाने का काम करता है। जो व्यक्ति पुखराज पहनता है उसका गुरु ग्रह मजबूत होता है। चलिए आज हम आपको इसे धारण करने की विधि और होने वाले लाभ के बारे में बताते हैं।

कौन कर सकता है धारण

ज्योतिष में दी गई जानकारी के मुताबिक जिन लोगों का जन्म सूर्य के धनु राशि में विराजमान रहने के दौरान हुआ है, वो पुखराज धारण कर सकते हैं। वैसे रत्न कोई भी हो व्यक्ति को धारण करने से पूर्व ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

ऐसे करें धारण

  • पुखराज धारण करने के लिए सबसे पहले जान लें कि यह 7 या 12 कैरेट का होना चाहिए।
  • इसे सोने की अंगूठी में पहना जाता है।
  • इसका वजन 6, 11 और 14 रत्ती बिल्कुल नहीं रखना चाहिए।
  • इसे मध्यमा उंगली में धारण करना शुभ माना गया है।
  • अगर आप पुखराज धारण नहीं करते हैं, तो सुनहला पहना जा सकता है।

होंगे ये लाभ

  • पुखराज धारण करने से व्यक्ति का गुरु ग्रह मजबूत होने लगता है।
  • इसके प्रभाव से जीवन में सुख समृद्धि और खुशहाली का आगमन होता है।
  • पुखराज पहनने से व्यक्ति की बुद्धि और विवेक बढ़ जाता है। वह सभी फैसला सोच समझकर और सही लेने लगता है।
  • जो व्यक्ति पुखराज पहनता है उसका क्रोध कम होता है और मन शांत रहता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News