Gem Astrology: रंक से राजा बना देता है ये चमत्कारी रत्न, धारण करने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Gem Astrology

Gem Astrology: ज्योतिष में रत्नों को काफी खास माना गया है। यह व्यक्ति के जीवन पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को सकारात्मक में बदलने का काम करते हैं और ग्रहों की अशुभता को शुभता में परिवर्तित करते हैं। हालांकि, जब भी किसी रत्न को धारण करने की बात आती है तो उसे अपनी राशि और लग्न के मुताबिक की पहनना चाहिए, तभी इसके शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।

हीरा एक ऐसा रत्न है जो काफी विशेष माना जाता है और इसे सुंदरता और शोहरत का कारक भी कहा जाता है। हीरे का संबंध शुक्र ग्रह से होता है यही कारण है कि यह रत्न व्यक्ति की जीवन में संपन्नता लाने का काम करता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और धन संबंधी परेशानी दूर होती है। शुक्र ग्रह की स्थिति को मजबूत करने में यह काफी कारगर माना गया है। हालांकि, इसे सही तरीके से धारण करना बहुत जरूरी है वरना यह अशुभ फल देने लगता है। चलिए आज आपको इसी के बारे में जानकारी देते हैं।

कौन पहन सकता है हीरा

हीरा कुछ राशियों के लिए भाग्योदय का कारण होता है। ज्योतिष के मुताबिक कुंभ, मिथुन, मकर, कन्या, वृषभ और तुला राशि के लोगों को ही हीरा धारण करना चाहिए। यह इन राशि के लोगों के लिए काफी शुभ साबित होता है। वहीं अगर इसे धारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह ले ली जाए तो बेहतर होगा।

कब करें धारण

हीरा धारण करने के लिए शुक्रवार का दिन सबसे शुभ माना जाता है क्योंकि यह शुक्र ग्रह से ही संबंधित है, जो विलासिता और शोहरत का कारक कहा जाता है। इसे धारण करने से पहले एक बार इसकी शुद्धि अवश्य कर लें उसके बाद ही इसे पहने।

कैसे पहने

  • हीरा पहनना के लिए इसे किसी चांदी या सोने की धातु में अच्छी तरह से जड़वा लें।
  • शुक्रवार के दिन इसे दूध, शहद और गंगाजल से शुद्ध करें और माता लक्ष्मी के चरणों में समर्पित कर दें।
  • मां लक्ष्मी का पूजन अर्चन करने के बाद कुछ देर इस माता के चरणों में ही रखा रहने दें।
  • थोड़ी देर के पश्चात इसे धारण कर लें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • हीरा पहनने वाले जातकों को कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत आवश्यक है। सबसे पहले तो अपनी कुंडली में ग्रहों की स्थिति को देखने के बाद ही हीरा पहनना है या नहीं यह तय करें।
  • इसी के साथ गुरु, मंगल और शुक्र एक साथ अगर राशि में विराजमान हैं, तो हीरा बिल्कुल भी धारण नहीं करना चाहिए वरना अशुभ परिणाम मिल सकते हैं।
  • अगर आप हीरा धारण कर रहे हैं तो इसे कभी भी मूंगे और माणिक के साथ ना पहने यह अच्छा नहीं माना जाता।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News