Gita Updesh: भगवान श्री कृष्ण के अनुसार बुरे लोगों के साथ भी करें अच्छा व्यवहार, होगी मोक्ष की प्राप्ती

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ उपदेशों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी मोक्ष की प्राप्ति कर सकते हैं।

Sanjucta Pandit
Published on -

Gita Updesh : सनातन धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता को सबसे प्राचीन और महत्वपूर्ण ग्रंथ माना जाता है, जिसमें इंसान के मोक्ष की प्राप्ति के मार्ग बताए गए हैं। इसमें धर्म, कर्म और भक्ति का ज्ञान है। गीता में दिए गए उपदेश को अपनाकर इंसान का जीवन सफल हो जाता है। बता दें कि यह ग्रंथ 18 अध्याय और 700 शोक में विभाजित है। महाभारत युद्ध शुरू होने से पहले माधव द्वारा अर्जुन को जीवन के रहस्य का ज्ञान दिया गया था। इसके बाद, उन्होंने अपने विश्व रूप को भी प्रकट किया था। उन्होंने बताया था कि जब-जब धरती पर अधर्म होगा, भगवान स्वयं अवतार लेकर उसे समाप्त करेंगे।

Gita Updesh: भगवान श्री कृष्ण के अनुसार बुरे लोगों के साथ भी करें अच्छा व्यवहार, होगी मोक्ष की प्राप्ती

इसके साथ ही उन्होंने काफी और भी बातें बताई हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ उपदेशों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप भी मोक्ष की प्राप्ति कर सकते हैं।

जानें माधव के अनमोल वचन

  • श्री कृष्ण ने कहा है कि प्रत्येक इंसान के साथ हमें अच्छा व्यवहार करना चाहिए। क्योंकि हीरे से हीरा तो तराशा जा सकता है, लेकिन कीचड़ से कीचड़ को साफ नहीं किया जा सकता। इसलिए यह आपका धर्म है कि आप अच्छे काम करें।
  • गीता उपदेश के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने यह बताया है कि हम सभी को जीवन का सत्य अच्छे से पता होता है। इसके बावजूद इंसान की भावनाएं उन्हें गलत दिशा में लेकर जाती है, जिसके कारण उन्हें भविष्य में इसका गलत परिणाम भी भोगना पड़ता है।
  • श्री कृष्ण ने बताया है कि विषम-से-विषम परिस्थिति में इंसान का जहां हर कोई साथ छोड़ देता है, वहां स्वयं श्री हरि उनके साथ खड़े होते हैं। इस दौरान मनुष्य के मन से निकलने वाली आवाज परमात्मा की होती है, जो उन्हें कठिन परिस्थिति में हारने नहीं देते।
  • भगवना श्री कृष्ण ने कहा है कि अगर बुरे लोगों को समझाने से उन्हें समझ में आ जाता, तो बांसुरी बजाने वाले माधव को महाभारत नहीं करवाना पड़ता। जिन लोगों ने बुराई करने की ठान ली हो, उनके लिए स्वयं भगवान को ही अवतार लेना पड़ता है। इसलिए हमेशा अच्छे काम करें।
  • माधव ने बताया है कि समय किसी का नहीं होता। आपके जीवन में कभी यह बलवान हो सकता है, तो कभी दुर्बल क्योंकि समय कब रंग बदलता है यह कोई नहीं जानता। बता दें कि जब प्रभु श्री राम को राज्य मिलने वाला था, उसके पहले ही उन्हें 14 वर्ष का वनवास मिल गया। इसलिए समय पर कभी भी भरोसा ना करें, बल्कि खुद पर आत्मविश्वास बनाकर रखें कि आप हर समय कठिन परिस्थितियों को पार करने में सक्षम है।
  • गीता उपदेश के दौरान श्री कृष्ण ने यह बताया है कि जब मित्र सुख में हो तो बिन बुलाए उनके पास न जाएं, लेकिन अगर वह दुख में है तो उनके बुलावे का इंतजार ना करें बल्कि फौरन उनके पास जाए। यही सच्ची दोस्ती की निशानी है।
  • जो व्यक्ति अमूल्य ज्ञान का मूल जानकर शिक्षा प्राप्त करता है, वह उत्तम बन जाता है लेकिन जो व्यक्ति कुछ और पाने की अभिलाषा में जीवन भर श्रेष्ठ बनने की स्पर्धा में लगा रहता है, वह कभी भी उत्तम नहीं बन पाता है।
  • गीता उपदेश के दौरान माधव ने बताया है कि ना किसी के मरने का कभी शोक करना चाहिए और ना ही किसी से नाता टूटने का शोक मनाना चाहिए। क्योंकि परमात्मा का माया इतना प्रबल है कि किसी इंसान की मृत्यु के बाद हर कोई उसे कुछ समय बाद भूल जाता है। मित्र 4 दिन आपके लिए रोता है, भाई 10 दिन और माता सबसे अधिक रोती है लेकिन धीरे-धीरे उनके आंखों के आंसू सूख जाते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News