Gita Updesh: आदर्श पत्नी में होते हैं ये 4 गुण, घर को बना देती है स्वर्ग

आज के आर्टिकल में हम आपको माधव द्वारा बताए गए आदर्श पत्नी के वह चार गुण बताएंगे, जो अपने पति के घर को स्वर्ग बना देती है। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Gita Updesh : महाभारत का युद्ध के बारे में हर कोई जानता है। जिसे अपनों के बीच ही लड़ा गया था। मारने और मरने वाले एक ही परिवार से थे। वहीं, इसे शुरू करने से पहले भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को जीवन का संपूर्ण रहस्य बताया था। साथ ही अपने विश्व रूप को उसके सामने प्रकट कर उसे सारी मोह माया से दूर करवाया था। महज 45 मिनट के गीता उपदेश में भगवान श्री कृष्ण ने जीवन में मोक्ष प्राप्ति के कई मार्ग भी बताएं, जिन्हें अपनाने वाला हर व्यक्ति सफल इंसान बनकर खुशहाली से अपना जीवन व्यतीत करता है। सनातन धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता कई प्राचीन महा ग्रंथों में से एक है, जिसमें कुल 800 अध्याय और 700 श्लोक है। इस ग्रंथ में कर्म योग, भक्ति योग और ज्ञान योग के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है, जिसमें जीवन के तत्व और धर्म का भी वर्णन पाया जाता है। गीता उपदेश के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने बहुत सी बातें बताई है जो आगे चलकर लोगों के काम आती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको माधव द्वारा बताए गए आदर्श पत्नी के वह चार गुण बताएंगे, जो अपने पति के घर को स्वर्ग बना देती है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Gita Updesh: आदर्श पत्नी में होते हैं ये 4 गुण, घर को बना देती है स्वर्ग

महिलाओं के 4 गुण

  • भगवान श्री कृष्ण के अनुसार, जो औरत पतिव्रता का पालन करती हैं वो पति के लिए बेहद लकी होती हैं। ऐसी महिलाएं घर को स्वर्ग बना देती है और इस घर में देवी देवताओं का वास होता है। साथ ही माता लक्ष्मी की भी विशेष कृपा इन पर हमेशा बनी रहती है।
  • गीता उपदेश के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने बताया जो औरत सजने संवरने के साथ-साथ दुनिया के साथ कदम-से-कदम मिलाकर चलतीं है वो पति के लिए लकी होती हैं। ऐसी महिलाओं को हर परिस्थिति से लड़ने की क्षमता होती है और वह हर बुरी नजर से अपने परिवारवालों को बचाती है। ऐसे घर से नकारात्मक ऊर्जा हमेशा दूर रहती है। साथ ही परमात्माओं इनपर विशेष आशीर्वाद बना रहता है।
  • जिन औरतों में निर्णय लेने की क्षमता होती है, ऐसी औरतें पति के लिए खास होती है। भगवान श्री कृष्ण के अनुसार, ऐसी महिलाएं पति के हर सुख-दुख में उनके साथ खड़ी रहती है। वह अपने बारे में बाद में, बल्कि परिवार और पति के बारे में सबसे पहले सोचती हैं। इस प्रकार की महिलाएं अपने घर को बहुत ही अच्छे तरीके से संभालकर रखती हैं।
  • भगवान श्री कृष्ण के अनुसार, जो महिलाएं सबका सम्मान करती हैं वह अपने पति के लिए शुभ मानी जाती हैं। ऐसी महिला घर को स्वर्ग बना देती है। इन महिलाओं को समाज में काफी ज्यादा मान-आदर दिया जाता है। लोग इन्हें आदर्श बहू और एक आदर्श पत्नी के रूप में पहचानते हैं जोकि स्वभाव से काफी ज्यादा शांत और अच्छी होती हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News