बेटी को दें माता वैष्णो के ये खास नाम, जीवन भर मिलेगी अपार सफलता

Diksha Bhanupriy
Published on -
Baby names

Baby Name: घर में नन्हे मेहमान का आगमन अपने साथ कई सारी खुशियां लेकर आता है। सभी लोग बच्चों की आवभगत में जुट जाते हैं और उसकी जरूरत की हर छोटी से बड़ी चीज का विशेष ध्यान रखा जाता है। जब घर में नन्हा मेहमान आता है, तो हर सदस्य चाहता है कि उससे जुड़ी हुई चीज खास हो। बच्चे के कमरे से लेकर उसके कपड़े, खिलौने सब कुछ विशेष तरीके से तैयार करने की कोशिश की जाती है। इसी के साथ नामकरण भी एक ऐसी चीज है, जो हर व्यक्ति खास तरीके से करना चाहता है और अपने बच्चे को बेहतरीन नाम देना चाहता है।

अगर आपके घर पर नन्ही परी का आगमन हुआ है और आप उसके लिए कुछ बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं और भगवान के नाम पर नामकरण करना चाहते हैं तो आज हम आपको मां वैष्णो देवी से जुड़े कुछ खास नाम बताते हैं जो बेटी को दिए जा सकते हैं और यह उसके जीवन में हमेशा माता की कृपा बना कर रखेंगे। माता वैष्णो को हर मुराद पूरी करने वाला माना जाता है पर ऐसा कहा जाता है कि जो भी उनके दरबार में जाता है उसकी जिंदगी बदल जाती है। ऐसे में माता रानी पर रखा गया बच्चे का नाम हमेशा उसके भविष्य को संवारने का काम करेगा।

वैष्णवी

यह बहुत ही फेमस नाम है, जिससे मां वैष्णो देवी को पुकारा जाता है। यह बेटी के लिए परफेक्ट रहने वाला है और इसका अर्थ भगवान विष्णु की भक्त होता है।

भगवती

यह बहुत ही यूनिक और खूबसूरत नाम है। अक्सर जब हमें किसी माता को पुकारना होता है, तो हम भगवती शब्द का प्रयोग करते हैं। यह नाम त्रिदेवी लक्ष्मी, पार्वती और सरस्वती में से किसी एक को दर्शाने का काम करता है। माता वैष्णो भी तीन देवियों को प्रदर्शित करती हैं।

दुर्गा

यह नाम बेटी को दिया जा सकता है जो महादेव की पत्नी और जगत जननी मां पार्वती का एक रूप है। माता वैष्णो, देवी दुर्गा की अभिव्यक्ति कही जाती है और इस नाम पर बेटी का नाम रखना शुभ होगा।

चित्रा

ये बेटी के लिए एक बहुत ही खूबसूरत नाम है। ये माता वैष्णो और देवी सरस्वती दोनों के ही स्वरूप को दर्शाने वाला है। इस नाम की लड़कियां अक्सर कलात्मक और रचनात्मक स्वभाव की होती हैं।

आद्या

आद्या बेटी के लिए बहुत ही खूबसूरत और यूनिक नाम है। माता वैष्णो को इस नाम से भी पुकारा जाता है। इस नाम का अर्थ ब्रह्मांड को उत्पन्न करने वाली शक्ति है। जब आप बेटी को यह नाम देंगे तो उसका स्वभाव ऊर्जावान, कर्तव्य मिष्ठ और हमेशा सफलता प्राप्त करने वाला बनेगा।

अंबे

यह ऐसा नाम है, जिससे हम देवी दुर्गा को पुकारते हैं। माता वैष्णो को भी इस नाम से पहचाना जाता है अंबे की जगह हम अंबिका नाम का उपयोग भी कर सकते हैं। देवी के नाम पर रखा गया यह नाम बेटी के लिए बहुत सौभाग्यशाली साबित होगा।

नित्या

यह एक बहुत ही मॉडर्न और खूबसूरत नाम है जो बेटी को दिया जा सकता है। हमेशा स्थिर रहने वाले को नित्या कहा जाता है। नाम की तरह ही आपकी बेटी जीवन के हर फैसले पर अडिग होकर टिकी रहेंगी और बेहतरीन सफलता हासिल करेगी।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News