बुधवार को जन्में बच्चों को दें ये शानदार नाम, जीवनभर मिलेगा भाग्य का साथ

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby name

Baby Name: बच्चों के जन्म के बाद पुराने समय से ही उनके नामकरण की परंपरा को निभाया जाता है। यह एक ऐसी परंपरा है जिसमें विधि विधान के साथ बच्चे को जीवन भर के लिए एक नाम दिया जाता है। जिस दिन बच्चों का जन्म होता है उसी दिन ग्रह नक्षत्र के आधार पर नाम का पहला अक्षर पता चल जाता है और आप उसी दिन अपने बच्चों को नाम भी दे सकते हैं।

बुधवार के दिन आपके यहां नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसके लिए कोई खूबसूरत सा नाम ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ सुंदर से नाम बताते हैं। बुधवार के स्वामी ग्रह बुध हैं, जो व्यापार, बुद्धि और संचार का प्रतिनिधि हैं। ऐसे में बुधवार के दिन जिन बच्चों का जन्म होता है वह इन्हीं गुणों से प्रभावित होते हैं और उनके जीवन में सौभाग्य और समृद्धि का वास होता है। आपको बुधवार के दिन जन्मे बच्चों के लिए कुछ नाम बताते हैं।

अर्णव

ये बेटे के लिए बहुत ही खूबसूरत नाम है, जिसका मतलब महासागर होता है। संस्कृत में महासागर को अर्णव कहा जाता है। इस तरह के बच्चे समुद्र की तरह गहरी और विशाल संभावनाओं से भरे होते हैं।

आरव

यह बच्चे के लिए एक यूनिक नाम होगा, जिसका अर्थ शांत और शांतिपूर्ण होता है। यह नाम आपके बच्चे के व्यक्तित्व को भी शांति प्रिय बनाएगा।

ऋतिक

बेटे को यह नाम भी दिया जा सकता है, जिसका अर्थ हृदय होता है। बच्चे वैसे भी हर किसी के दिल का टुकड़ा होते हैं इसलिए यह नाम परफेक्ट है। ऐसे बच्चे उदार और दयालु प्रवृत्ति के होते हैं।

दिव्य

यह एक सुंदर सा नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। ईश्वरीय या दैवीय शक्तियों को दिव्य कहा जाता है। इस नाम के बच्चे आध्यात्मिक स्वभाव के होते हैं और इन पर ईश्वर का आशीर्वाद सदा बना रहता है।

निवेद

बेटे के लिए यह बहुत ही खूबसूरत नाम है, जिसका अर्थ आज्ञाकारिता होता है। इस तरह के बच्चे अनुशासनात्मक प्रवृत्ति के होते हैं और इनका व्यवहार आज्ञाकारी होता है। यह हमेशा नियम और निर्देशों का पालन करना जरूरी समझते हैं और अपनी क्षमता का सही उपयोग करना जानते हैं।

काव्य

बच्चे के लिए यह नाम भी बहुत सुंदर लगेगा। यह एक संस्कृत नाम है जिसे हिंदी में कविता कहा जाता है। इस नाम के बच्चे रचनात्मक प्रवृत्ति के होते हैं और उन्हें जीवन में हर बेहतरीन चीज की प्राप्ति होती है।

वेद

अगर आप बच्चे को कोई ट्रेडिशनल नाम देना चाहते हैं तो यह बिल्कुल परफेक्ट होगा। इसका अर्थ पवित्र ज्ञान होता है। इस नाम के बच्चे ज्ञानवर्धक चीजों की तरफ आकर्षित होते हैं और हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News