जानें कब है गोवर्धन पूजा, ये है शुभ मुहूर्त और पौराणिक कथा

Govardhan Puja 2023

Govardhan Puja 2023 : 12 नवंबर के दिन देशभर में दिवाली का त्यौहार धूमधाम के साथ मनाया गया। वहीं अब गोवर्धन पूजा और भाई दूज मनाई जाने वाली है। हिंदू धर्म में गोवर्धन पूजा का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इस बार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 14 नवंबर के दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाएगी। इस दिन विधि विधान के साथ भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है साथ ही गाय की पूजा कर लोग उनका आशीर्वाद लेते हैं। ये दिन श्री कृष्ण को समर्पित है। चलिए जानते हैं इसका शुभ मुहूर्त और पौराणिक कथा –

Govardhan Puja का शुभ मुहूर्त

14 नवंबर 2023 के दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाने वाली है। इस दिन सुबह 5:54 बजे से सुबह 8:09 बजे तक शुभ मुहूर्त है। इस मुहूर्त में विधि विधान के साथ की गई पूजा का फल जातकों को प्राप्त होता है।

गोवर्धन पूजा की पौराणिक कथा

हिंदू धर्म में गोवर्धन पूजा का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इस दिन लोग अत्यधिक भक्ति और प्रेम के साथ श्री कृष्ण की पूजा करते हैं। कहा जाता है कि एक वक्त था जब लोग इंद्रदेव की पूजा करते थे लेकिन एक दिन भगवान कृष्ण ने लोगों से गोवर्धन की पूजा करने के लिए कहा और इंद्र की पूजा करने से मना कर दिया जिसके बाद लोगों ने श्री कृष्ण की बात सुन कर अन्नकूट की पूजा शुरू कर दी।

इस वजह से इंद्र देव को गुसा आ गया और उन्होंने तेज वर्षा कर दी जिससे बचने के लिए कृष्ण भगवान ने गोवर्धन पहाड़ी को अपनी छोटी उंगली पर उठा लिया था। जिसके बाद कृष्ण भगवान की दिव्य शक्तियों को देख इंद्र देव का क्रोध शांत हो गया। इतना ही नहीं उन्होंने श्री कृष्ण से माफ़ी भी मांगी उसके बाद से ही गोवेर्धन पूजा की शुरुआत हुई और आजतक ये परंपरा चली आ रही है।

ऐसे मनाएं गोवर्धन पूजा

अगर आप भी गोवर्धन पूजा मनाता है तो आप इसके लिए सबसे पहले भोग प्रसाद तैयार कर लें। उसके बाद भगवान श्री कृष्ण की विधि विधान के साथ पूजा करें। इस दिन गाय की पूजा करना, गाय के गोबर के टीले बनाने का भी काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इस त्यौहार को बड़े उत्साह के साथ देशभर में मनाया जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News