इस दिन मनाई जाएगी गोवर्धन पूजा, करें ये 5 काम, घर में होगी सुख समृद्धि, दूर होगी समस्या, जानें यहाँ

आइए जानें उन उपायों के बारे में जिन्हें गोवर्धन पूजा के खास अवसर पर करने से लाभ होता है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हिन्दू धर्म में गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) का कहा महत्व होता है। इस पूजा की कहानी भगवान श्रीकृष्ण और उनकी लीलाओं से जुड़ी है। हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक महीने की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा का त्योहार पड़ता है। इस साल गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को मनाई जाएगी। दिवाली के अगले ही दिन गोवर्धन पूजा के लिए शुभ संयोग भी बन रहे हैं। इस दिन कुछ उपाय करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है, साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में जिन्हें गोवर्धन पूजा के खास अवसर पर करने से लाभ होता है।

करें दीप दान

गोवर्धन पूजा के शुभ अवसर पर दीपक जलाना शुभ होता है। मान्यताएं हैं की इस दिन घर के बाहर और अंदर दीपक जलाने से हमेश घर में शांति और सुख बरकरार रहता है। इस दिन घर के मेन गेट पर घी के 5 दीये जलाएं। प्रत्येक कोने पर एक और ईशान कोण में दीया जलाएं।

यह भी पढ़े…Redmi Note 12 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, कंपनी ने किया कन्फर्म, मिलेगी 210W की फास्ट चार्जिंग, जानें

तुलसी माता को ना भूलें

भगवान विष्णु की पूजा तुलसी की पूजा के बिना अधूरा होता है। गोवर्धन पूजा के दिन तुलसी पर दीपक जलाएं और जल अर्पण करें। ऐसा करने से सुख-समृद्धि और धन लाभ होता है।

श्रीकृष्ण को लगाएं ये खास भोग

गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण को अन्नकूट का प्रसाद चढ़ाना शुभ माना जाता है। ऐसी भी मान्यता है की इस खास अवसर पर श्रीकृष्ण को 56 भोग का प्रसाद लगाना शुभ होता है। ऐसा करने से घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती।

यह भी पढ़े…आ रही है Honda की पहली Flex-Fuel बाइक, पेट्रोल और इथेनॉल दोनों से चलेगी मोटरसाइकिल, यहाँ जानें डिटेल्स

गोबर के पर्वत की पूजा करना शुभ

गोवर्धन पूजा के दिन गोबर के पर्वत की पूजा करना शुभ होता है। हिन्दू धर्म में गाय के गोबर का वशेष महत्व होता है, हर पूजा और धार्मिक कार्यों में गोबर शामिल होता है। इसलिए इस दिन गोवर्धन की पूजा भगवान श्रीकृष्ण को याद करने करें।

पीपल के पौधे के पास जलाएं दीया

हिन्दू में पीपल का बहुत खास माना जाता है। लोग पीपल के पेढ़ की पूजा भी करते हैं। गोवर्धन पूजा के दिन पीपल के पौधे पास दीया जलाना बेहद शुभ होता है, ऐसा करने से हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है और समस्याएं दूर होती है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।