Hanuman Jayanti 2024: 23 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें राम नवमी के 6 दिन बाद क्यों मनाते है हनुमान जी का जन्मोत्सव? इसके पीछे क्या है रहस्य!

Hanuman Jayanti 2024: रामनवमी (Ramnavami) के उत्सव के बाद अब हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024) का समय आ गया हैं। इन दो उत्सवों के बीच छह दिनों का अंतर है। क्या इसके पीछे कोई अद्भुत कारण है, या यह संयोग है, इसे जानने के लिए आइए हम अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Rishabh Namdev
Published on -

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती हर साल राम नवमी के 6 दिन बाद मनाई जाती है। यह समय संयोगशाली नहीं है, बल्कि श्रीराम लला के जन्म के 6 दिन बाद ही हनुमान जी का भी जन्म हुआ था। दरअसल इस साल राम नवमी 17 अप्रैल को मनाई गई थी। यानी अब 6 दिन बाद 23 अप्रैल को हनुमान जयंती (हनुमान जन्मोत्सव 2024) मनाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक हनुमान जी का जन्म भी चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर ही हुआ था, लेकिन भगवान राम और हनुमान जी के जन्मदिन में छह दिन का ही अंतर क्यों है। इससे काफी लोग अनजान हैं तो चलिए आज हम इसपर बात करते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।