भाई दूज की तिथि को लेकर है कंफ्यूज, तो जानें यहां शुभ मुहूर्त और पौराणिक कथा

Sanjucta Pandit
Published on -
Bhai Dooj 2023

Bhai Dooj 2023 : भाई दूज भारतीय सांस्कृतिक परंपरा का महत्वपूर्ण पर्व है जो भाई-बहन के प्यार और समर्पण का प्रतीक है। यह पर्व हिन्दी पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई के लिए सुख-शांति और लंबी आयु की कामना करती हैं। वहीं, भाई भी बहन की सुरक्षा और समृद्धि की कामना करता है। हालांकि, इस बार यह त्योहार कब मनाया जाएगा, इसको लेकर काफी कंफ्यूजन बना हुआ है। तो चलिए आज हम आपको शुभ मुहूर्त, पूजन समय बताते हैं…

Bhai Dooj 2023

शुभ मुहूर्त

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 14 नवंबर को 02 बजकर 36 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी 15 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक है। 14 नवंबर को दोपहर के समय से लेकर 15 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 47 मिनट तक भाई-दूज मनाया जा सकता है। इस समय के दौरान, बहनें अपने भाई के माथे पर टीका लगा सकती हैं और कलावा बांध सकती हैं।

पौराणिक कथा

पौराणिक कथा के अनुसार, सूर्य नारायण, संध्या, यम और यमी के बीच का परंपरागत रिश्ता वर्णित है। यमी, जिन्होंने सतयुग में तपस्या की और नारायण से वरण प्राप्त की। इसके बाद भगवान नारायण द्वारा द्वापर युग में श्रीकृष्ण रूप में अवतार लिए जाने का वचन दिया जाता है। इस कथा के आधार पर लोग प्रतिवर्ष यम द्वितीया पर श्रद्धालुता और भक्ति के साथ विश्राम घाट पर जाकर स्नान करते हैं और यमुना-धर्मराज मंदिर का दर्शन करते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News