नहीं हो रहा धन लाभ तो शुक्रवार को करें ये उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

इस तरह इन उपायों से शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है। जिससे घर में बरकत, शांति के साथ धन लाभ बनी रहती है और माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा लोगों पर बरसती है।

मां लक्ष्मी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म ग्रंथ और पुराणों की माने तो देवी लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी कहा जाता है। वही देवी लक्ष्मी हमेशा चंचल अवस्था में रहती हैं। उनके ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए भाग्य के साथ-साथ सत्कर्म उपाय बड़े महत्वपूर्ण होते हैं। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ऐसे ही कुछ उपायों के बाद आज हम आप तक पहुंचा रहे हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सुख और धन की प्राप्ति के लिए कई उपाय बताए गए हैं। जिसमें शुक्रवार के दिन की महत्ता अधिक है। वहीं जो व्यक्ति सच्चे मन से महालक्ष्मी की पूजा करता है। मां लक्ष्मी की कृपा उस पर हमेशा बरसती है। तो चलिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में आज जानते हैं:-

यदि आपके घर में धन की कमी हो रही है और बरकत रुक गई है तो आप शुक्रवार के दिन संध्या काल में श्री सूक्त और लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें। माना जाता है कि इससे देवी प्रसन्न होती हैं और धन की वृद्धि होती है।

वहीं यदि आपके घर में अशांति फैली है और बिना कारण भी लोग अशांत रहते हैं तो शुक्रवार के दिन नमक के पानी का पोछा लगाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है और परिवार खुशहाल रहता है।

Read More: MP Vaccine Workshop: 16 जनवरी से लगाई जाएगी वैक्सीन, तैयारियां पूरी, इन बातों का रखना होगा ध्यान

धन कुबेर और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को शुक्रवार के दिन सफेद चीज का भोग लगाना चाहिए। इससे घर में बरकत बनी रहती है।

वही घर की तिजोरी या व्यापार में लाभ प्राप्त करने के लिए शुक्रवार को तिजोरी में कमल का एक फूल रखना शुभ माना जाता है। ऐसे धन संबंधी सभी परेशानियां पूरी तरह से विलुप्त हो जाती है।

वास्तु की माने तो सोने वाली कक्षा में जल रखना पूरी तरह से वर्जित बताया गया है। सोने वाले कक्ष में किसी भी तरह के जल जीवन में कर्ज बढ़ाते हैं और व्यक्ति हमेशा उधार में फंसा रहता है।

वही अगर सुबह उठते ही आपको शंख की आवाज सुनाई दे तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। माना जाता है कि जल्द ही आपका भाग्य खुलने वाला है और आपको धन लाभ होने वाले हैं।

इस तरह इन उपायों से शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न किया जाता है। जिससे घर में बरकत, शांति के साथ धन लाभ बनी रहती है और माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा लोगों पर बरसती है।