मेहनत के बाद भी नहीं मिलता है फल, अपनाएं ये उपाय, मिलेगी तरक्की

यदि मेहनत के बावजूद फल नहीं मिल रहा है, तो यह समय है कुछ प्रभावशाली उपाय अपनाने का। अपनी ऊर्जा और प्रयासों को सही दिशा में लगाने से सफलता की राह में बाधाएं दूर हो सकती हैं

भावना चौबे
Published on -
Somvar Upay

Somvar Upay: सोमवार का दिन भगवान शिव को विशेष प्रिय माना जाता है। इस दिन महादेव की विधिपूर्वक पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और विवाह के योग बनते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन विधि विधान से भगवान शिव की पूजा करने से जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने और पूजा करने के अलावा कुछ छोटे-छोटे उपाय भी किए जा सकते हैं, इन उपायों को करने से भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है, साथ ही साथ जीवन में सुख शांति और समृद्धि के भी प्राप्ति होती है। चलिए जानते हैं कि आप सोमवार के दिन क्या-क्या उपाय कर सकते हैं।

सोमवार के उपाय (Somvar ke Upay)

1. सोमवार के दिन भगवान शिव को तिल और जौ अर्पित करने से भक्तों को अनंत लाभ मिलते हैं। यह माना जाता है, कि तिल और जौ को अर्पण करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और भक्त की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। तिल का प्रयोग ताजगी और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है, जबकि जौ का अर्पण शक्ति और समृद्धि का प्रतीक है।

2. सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, बेलपत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध और गंगाजल चढ़ाने से भक्तों को मनचाहा वरदान प्राप्त होता है। चंदन की सुगंध और शीतलता भगवान शिव को प्रसन्न करती है। जबकि बेलपत्र उनकी पसंदीदा अर्पण है।

दूध का उपयोग शुद्धता का प्रतीक माना जाता है, जो पूजा को और भी पवित्र बनाता है। धतूरा और आंकड़े के फूल का अर्पण भक्ति के साथ किया जाता है, जिससे श्रद्धालु की इच्छाएं पूर्ण होती है। गंगाजल का उपयोग पूजा को और अधिक शुद्ध बनाता है।

3. सोमवार का दिन पितरों के प्रति श्रद्धा और सम्मान व्यक्त करने के लिए जरूरी माना जाता है। इस दिन चावल और काला तिल मिलाकर दान देने से पितृ दोष दूर होने की संभावनाएं होती हैं।

काला तिल पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। जबकि चावल को भोजन और समृद्धि का आधार माना जाता है। जब इन दोनों का मिलान कर दान किया जाता है, तो यह न केवल पितरों की आत्मा को शांति प्रदान करता है, बल्कि परिवार के सदस्यों के लिए भी सुख और समृद्धि की कामना करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News