Guruwar ke Niyam: पाना चाहते हैं सुख और समृद्धि, तो गुरुवार के दिन बिल्कुल भी ना करें ये काम, हो सकती है धन हानि

Guruwar ke Niyam: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए, क्योंकि इन कार्यों का नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है, खासकर आपकी आर्थिक स्थिति पर।

भावना चौबे
Published on -
guruvar ke niyam

Guruwar ke Niyam: हिंदू धर्म में सप्ताह के प्रत्येक दिन का विशेष महत्व होता है। हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित होता है। आज गुरुवार है और गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव को समर्पित होता है। इस दिन भक्तजन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हैं और ध्यान करते हैं। खासतौर पर गुरुवार का दिन विद्यार्थियों और अभ्यर्थियों के लिए विशेष खास होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन ऐसे कई सारे काम है जिन्हें करने की मनाही की जाती है। कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें गुरुवार के दिन करना वर्जित माना जाता है इन कामों को करने से इंसान के जीवन में परेशानी आती है। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन से कम है जो गुरुवार के दिन बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए।

गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम

1. कर्ज लेना या देना: गुरुवार को कर्ज लेने या देने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन कर्ज लेने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलने में देरी होगी और आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर होगी।

2. दक्षिण दिशा में यात्रा करना: गुरुवार को दक्षिण दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन इस दिशा में यात्रा करने से आपको धन हानि हो सकती है।

3. घर में पोछा लगाना: गुरुवार को घर में पोछा लगाना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पोछा लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो सकती है।

4. नाखून और बाल कटवाना: गुरुवार को नाखून और बाल कटवाना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन नाखून और बाल कटवाने से आपके स्वास्थ्य और धन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

5. नई वस्तुएं खरीदना: गुरुवार को नई वस्तुएं खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन नई वस्तुएं खरीदने से आपको धन हानि हो सकती है।

6. झूठ बोलना: गुरुवार को झूठ बोलना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन झूठ बोलने से आपके जीवन में नकारात्मकता आ सकती है।

7. मांसाहार का सेवन: गुरुवार को मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मांसाहार का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

8. क्रोध करना: गुरुवार को क्रोध करना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन क्रोध करने से आपके जीवन में नकारात्मकता आ सकती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News