Train Cost : OMG! एक ट्रेन को बनाने में खर्च होते हैं इतने करोड़ रूपये, जानें वंदे भारत की लागत

Avatar
Published on -
Indore-Darbhanga Special Train

Train Cost : भारतीय रेलवे में लाखों यात्री रोज सफर करते हैं। दरअसल भारत में 7 हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशन और कई हजार ट्रेनें मौजूद है। क्योंकि यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। ऐसे में रेलवे विभाग यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए ही ट्रेन का निर्माण करता है। समय-समय पर इसमें बदलाव भी किए जाते हैं।

जिसके चलते यात्रियों की यात्रा सुगम हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक फ्रेंड को बनाने के लिए सरकार को कितना खर्च आता है? शायद नहीं जानते होंगे तो आपको बता ट्रेन के इंजन को बनाने में करीब 13 से 20 करोड़ तक खर्च होते हैं। इतना ही नहीं इंजन के अलावा इलेक्ट्रिक ट्रेन को बनाने में भी काफी ज्यादा खर्च आता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।