Janmashtami 2022 : जन्माष्टमी पर ऐसे बनाए अपने बच्चे को कान्हा, देखते रह जाएंगे लोग

हिंदू धर्म में श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) को बड़े ही धूमधाम से उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Janmashtami 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म में श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) को बड़े ही धूमधाम से उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल इस त्यौहार की धूम काफी ज्यादा देखने को मिलेगी। दरअसल 2 साल से कोरोना महामारी की वजह से जन्माष्टमी के त्यौहार की रौनक फीकी रही। लेकिन इस साल जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इसको लेकर देशभर में ही तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है।

आपको बता दें जन्माष्टमी पर लोग अपने घरों को अच्छे से सजाते हैं। साथ ही भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति और सुंदर सुंदर झांकियां भी बनाते हैं। इतना ही नहीं इस दिन के लिए घरों में अलग-अलग प्रकार की मिठाइयां और पकवान भी बनाए जाते हैं। वहीं जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को 56 प्रकार का भोग भी लगाया जाता है। इतना ही नहीं जन्माष्टमी के त्यौहार पर मटकी फोड़ कार्यक्रम भी किया जाता है।

Must Read : Switchboard Cleaning Tips : 5 मिनिट में ऐसे साफ करें घर के काले स्विच बोर्ड, ये है टिप्स

इसमें छोटे बच्चों को श्री कृष्ण (Krishna Getup) के रूप में तैयार किया जाता है। वहीं स्कूलों में भी बच्चों को श्री कृष्ण के अवतार में तैयार कर बुलाया जाता है। ऐसे में अगर आपके भी बच्चे छोटे हैं और आप भी अपने बच्चों को श्री कृष्ण के अवतार में तैयार करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनकी फॉलो करके आप अपने बच्चों को बेहद ही खूबसूरत अंदाज में तैयार कर सकते हैं। वहीं बच्चे भी एकदम बाल गोपाल की तरह सुंदर और खूबसूरत लगेंगे। तो चलिए जानते हैं टिप्स –

जन्माष्टमी के दिन बच्चे को ऐसे बनाएं कृष्णा –

धोती और कुर्ता –

आप जन्माष्टमी के दिन अपने बच्चों को धोती और कुर्ता पहना सकते हैं। बाजार में धोती और कुर्ता आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में आप सफ़ेद कुर्ता पजामा ही ख़रीदे। इसके साथ आप पीला या संतरी रंग भी चुन सकते हैं।

इसके अलावा आप बच्चे की ड्रेस से ही मैच करता हुआ मुकुट बनाकर उसे पहनाए। लेकिन ये बात याद रखे कि आप उसको मोर पंख लगाना ना भूले। इसके साथ ही आप माला और बांसुरी से बच्चे का लुक पूरा करें।

आपको बता दे, भगवान कृष्ण की पहचान उनकी बांसुरी यानी मुरली से होती है। ऐसे में अपने बच्चे के लुक को पूरा करने के लिए आप माला और बांसुरी का इस्तेमाल जरूर करें। सफेद मोतियों की माला बच्चे के लुक को खूबसूरत बना देगा।

ऐसे करें मेकअप –

छोटे बच्चे को मेकअप में आप ज्यादा चीज़ें ना लगाए क्योंकि उनकी स्किन नाजुक होती है। अगर मेकअप कर भी रही है तो सबसे पहले मॉइश्चराइजर लगाए। उसके बाद फेस पर फाउंडेशन लगाएं। और फिर पिंक ब्लश लगाए। आँखों को सजाने के लिए मोटा आईलाइनर और आईशैडो लगाए। इसकी साथ ही होंठों पर हल्की रेड लगाए। और फिर माथे पर टिका लगा दे।