जन्माष्टमी पर 30 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत, लड्डू गोपाल होंगे मेहरबान

Manisha Kumari Pandey
Published on -

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी का त्योहार भारत के विभिन्न भागों में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण धरती पर अवतरित हुए थे। हिन्दू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व होता है। लोग भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा-आराधना करते हैं। रंग बिरंगे वस्त्रों से उनका शृंगार करते हैं। माखन और अन्य चीजों का भोग लगाते हैं। भाद्रपद की कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि को बाल गोपाल का जन्म हुआ था। इस साल जन्माष्टमी का  व्रत 6 और 7 सितंबर को पड़ रहा है।

30 साल बाद बन रहा ये संयोग

6 सितंबर दोपहर 3:37 बजे अष्टमी तिथि का आरंभ होगा। इसका समापन 27 सितंबर शाम 4:14 बजे होगा। इस बार की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ग्रहों और नक्षत्रों का विशेष संयोग बन रहा है। इस दिन रोहिणी नक्षत्र का निर्माण हो रहा है, श्रीकृष्ण का जन्म इसी नक्षत्र में हुआ था। इसके अलावा सवार्थ सिद्धि और रवि योग भी बन रहा है। वहीं चंद्रमा वृषभ राशि में विराजमान रहेंगे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार करीब 30 बाद बाद ऐसा अद्भुत संयोग बन रहा है। जो व्रत के महत्व को बढ़ा रहा है। इसका असर सभी जातियों पर होगा, लेकिन कुछ राशियों को लड्डू गोपाल की विशेष कृपा बरसेगी। आइए जानें ए लकी राशियाँ कौन-कौन सी हैं-

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों पर भगवान कृष्ण की विशेष कृपा बरसेगी। विधि-विधान के साथ पूजा-आराधना करने पर लाभ होगा, मनोकामनाएं पूरी होगी। मृत्यु के बाद मोक्ष प्राप्ति का आशीर्वाद मिलेगा। इस दिन राधारानी और श्रीकृष्ण की एक साथ पूजा-आराधना करें।

सिंह राशि

इस साल की जन्माष्टमी सिंह राशि के जातकों के लिए शुभ साबित होगी। तरक्की के प्रबल योग बन रहे हैं। बाल गोपाल की कृपा से सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। सुख और समृद्धि में वृद्धि होगी।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। भगवान कृष्ण की खास कृपा बरसेगी। मेहनत से किए गए सभी कार्यों में सफलता मिलेगी।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News