काल भैरव जयंती महत्व, पूजा विधि और मंत्र, हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

Avatar
Published on -
Kaal Bhairav Jayanti

Kaal Bhairav Jayanti Upay : मार्गशीर्ष कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि पर काल भैरव जयंती मनाई जाती है। इस साल ये जयंती 5 दिसंबर के दिन मनाई जाने वाली है। इस दिन काल भैरव की पूजा अर्चना की जाती है। साथ ही कुछ उपाय भी जातकों द्वारा किए जाते हैं जो शत्रुओं से छुटकारा दिलाने के लिए और आर्थिक तंगी को मजबूत करने के साथ ही साथ जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म करने के लिए कारगर साबित होते हैं।

कालाष्‍टमी के उपाय आपको ताकतवर बना सकते हैं। आज हम आपको काल भैरव जयंती के दिन करने वाले भैरव बाबा को प्रसन्न करने के लिए पूजा विधि, मंत्र और उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप अपने जीवन में कई सारी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आप उन उपायों को आजमा कर सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं –

आपको बता दे, कालाष्‍टमी में मार्गशीर्ष महीने की कालाष्टमी का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। इसी दिन काल भैरव बाबा अवतरित हुए थे। कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति पर काल बाबा भैरव की कृपा बनी रहती है तो उसको जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या झेलना नहीं पड़ती है लेकिन अगर किसी पर उनकी बुरी दृष्टि रहती है जो जीवन नर्क बन जाता है।

काल भैरव जयंती शुभ मुहूर्त

मार्गशीर्ष कृष्ण अष्टमी तिथि 4 दिसंबर 2023 की रात 9 बजकर 59 बजे शुरू होगी जो 5-6 दिसंबर 2023 की मध्‍यरात्रि 12 बजकर 37 बजे तक रहेगी। ऐसे में 5 दिसंबर के दिन काल भैरव जयंती मनाई जाएगी। इस दिन बाबा की पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 10.53 से दोपहर 01.29 बजे तक रहेगा।

मंत्र

ॐ कालभैरवाय नम:।।
ॐ भयहरणं च भैरव:।।
ॐ भ्रं कालभैरवाय फट्।।
ॐ ह्रीं बं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरूकुरू बटुकाय ह्रीं।।

पूजा विधि

सबसे पहले आपको सुबह उठ कर स्नान कर के अच्छे वस्त्र धारण कर लेना ही। उसके बाद काल भैरव के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करना है। पूजा में आपको हल्दी या कुमकुम का तिलक लगाकर इमरती, पान, नारियल आदि चीजों का भोग भैरव बाबा को लगाना है। उसके बाद चौमुखी दीप प्रज्वलित कर आरती करना है। फिर रात में आपको काल भैरव के मंदिर जाकर धूप, दीपक जलाने के साथ काली उड़द, सरसों के तेल से पूजा करना है और भैरव चालीसा का पाठ करना है। साथ ही कुछ चीजों का दान गरीबों में करना है।

काल भैरव जयंती के अचूक उपाय

  • पांच या सात नींबू की माला बनाकर बाबा भैरव को चढ़ाएं। साथ ही मंत्रों का जाप भी करें। ऐसा करने से शत्रुओं को परास्‍त किया जा सकता है। साथ ही तरक्की के रास्ते भी खुल जाते हैं।
  • आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए काले कुत्ते को मीठी रोटी और गुड़ के पुए खिलाएं। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर होगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • रोगों से छुटकारा पाने के लिए आपको सहाय लोगों को गेंहूं, गर्म कपड़ों, कंबल आदि का दान करना चाहिए। ऐसा करने से बीमारी से छुटकारा मिलता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News