Kalashtami 2024: कालाष्टमी पर करें इन चीजों का दान , टूटे हुए रिश्तों में फिर आएगा प्यार

Kalashtami 2024: कालाष्टमी, भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र दिन है। इस दिन दान करने से विशेष पुण्य फल प्राप्त होते हैं। हिन्दू धर्म में दान का बहुत महत्व है। माना जाता है कि दान करने से पापों का नाश होता है, पुण्य की वृद्धि होती है और ग्रहों की शांति होती है।

kalashtmi

Kalashtami 2024: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास में पड़ने वाली कालाष्टमी का विशेष महत्व है। यह भगवान शिव के रौद्र रूप, काल भैरव को समर्पित एक महत्वपूर्ण पर्व है, जो हर महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। कालाष्टमी के दिन भक्त भगवान काल भैरव की पूजा करते हैं, जो विनाश और रक्षा के देवता हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, कालाष्टमी के दिन दान करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं। दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और पापों का नाश होता है। कालाष्टमी के दिन दान करने से भगवान काल भैरव प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं। कालाष्टमी के दिन दान करने से ग्रह दोषों का निवारण होता है और ग्रह शांति प्राप्त होती है। पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी मनाई जाती है। इस वर्ष, कालाष्टमी 30 मई 2024 को होगी। अष्टमी तिथि प्रारंभ होगी 30 मई, 2024 (सुबह 10:13 बजे) और अष्टमी तिथि समाप्त होगी 31 मई, 2024 (सुबह 08:08 बजे)

कालाष्टमी पर करें इन चीजों का दान

1. काले वस्त्र: काले रंग को भगवान शिव का प्रिय रंग माना जाता है। कालाष्टमी के दिन काले वस्त्रों का दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और लव लाइफ में आ रही बाधाओं को दूर करते हैं।

2. तिल: तिल का दान भी कालाष्टमी के दिन शुभ माना जाता है। तिल को काले रंग से जोड़ा जाता है और यह ग्रह राहु को शांत करने में मदद करता है। राहु ग्रह को अक्सर विवाह में बाधाओं के लिए जिम्मेदार माना जाता है। तिल का दान करने से राहु ग्रह शांत होता है और लव लाइफ में सुधार होता है।

3. चांदी: चांदी को भी देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। चांदी का दान करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और लव लाइफ में सुख-समृद्धि आती है।

4. फल: ऋतु के अनुसार फल का दान करना भी शुभ होता है। फल का दान करने से ग्रहों की शांति होती है और लव लाइफ में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

5. जल: जल दान करना पुण्य का काम माना जाता है। कालाष्टमी के दिन जल दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और लव लाइफ में आ रही परेशानियों को दूर करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News