राशि अनुसार करवा चौथ के दिन पहनें इन रंगों की चूड़ी, पती-पत्नी के बीच बढ़ेगा आपसी प्रेम

Published on -
Karwa Chauth 2023

Karwa Chauth 2023 : हिंदू धर्म में करवा चौथ के त्यौहार का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। यह त्यौहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन हर साल मनाया जाता है। इस दिन सुहागन महिलाऐं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है। कहा जाता है कि ये व्रत पति पत्नी के बीच प्रेम भी बढ़ाता है। इस व्रत को कुंवारी लड़कियां मनचाहे वर की प्राप्ति को जल्द शादी के लिए रखती है। इस दिन महिलाओं और लड़कियों द्वारा 16 श्रृंगार किया जाता है। महिलाऐं और लड़कियां सज संवर कर इस व्रत की कथा सुनती है और पूजन करने के बाद चंद्रमा के दिखने पर व्रत खोलती हैं।

करवा चौथ पर 16 श्रृंगार करने का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। महिलाऐं रंग बिरंगे कपड़े और गहनों से खुद को संवारती हैं। ऐसे में अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं और 16 श्रृंगार करती हैं तो आज हम आपको राशि अनुसार इस दिन किस रंग की चूड़ी पहनना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं। कहा जाता है कि अगर राशि अनुसार करवा चौथ के दिन चूड़ियां पहनी जाएं तो पति पत्नी के बीच प्रेम तो बढ़ता ही है साथ ही सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन खुशहाल बनता है। चलिए जानते हैं –

राशि अनुसार Karwa Chauth पर पहने इन रंगों की चूड़ियां

शास्त्रों की मानें तो अगर करवा चौथ के दिन महिलाऐं राशि के अनुसार बताए गए रंगों की चूड़ियां पहनती हैं तो उनसे माता रानी प्रसन्न रहती है और उनकी हर इच्छा को पूर्ण करती हैं। चूड़ियों को सुहाग का प्रतीक माना जाता है। अगर आप भी इस करवा चौथ के लिए चूड़ियां खरीदने का सोच रही हैं तो राशि अनुसार ही ख़रीदे आपको फायदा देखने को मिलेगा।

  • मेष राशि की महिलाओं को लाल रंग की चूड़ियां करवा चौथ के दिन पहननी चाहिए। ये बेहद शुभ मानी जाती है। दरअसल, मेष राशि का स्वामी मंगल होता है ऐसे में लाल रंग मंगल का पसंदीदा होता है। इससे आपको हर इच्छा पूर्ण होगी और जीवन में खुशियों का आगमन होगा।
  • वृषभ राशि की महिलाओं को इस दिन सिल्वर रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से पति पत्नी के बीच का प्रेम बढ़ता है और जीवन खुशनुमा बन जाता है।
  • मिथुन राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन हरे रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से हर काम मंगलमय पूरे होंगे। साथ ही व्रत भी सफल रहेगा।
  • कर्क राशि की महिलाओं को इस दिन सफ़ेद रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।
  • सिंह राशि की महिलाओं को व्रत के दौरान नारंगी रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ये रंग सूर्यदेव का माना जाता है। इस वजह से जीवनभर खुशियां घर में बनी रहती है और सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है।
  • कन्या राशि की महिलाओं को इस दिन हरे रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।
  • तुला राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन गोल्डन रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से व्रत का शुभ फल प्राप्त होता है और हर इच्छा पूर्ण होती है।
  • वृश्चिक राशि कि महिलाओं को इस दिन मैरून रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। इससे भी शुभ फल की प्राप्ति होती है।
  • धनु राशि की महिलाओं को व्रत के दिन पीले रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा करने से प्रेम संबंधों में मधुरता आती है।
  • मकर राशि की महिलाएं करवा चौथ के दिन नीले रंग की चूड़ियां पहन सकती है ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है।
  • कुंभ राशि की महिलाओं को व्रत के दिन काले रंग की चूड़ियां धारण करना चाहिए। ऐसा करने से हर इच्छा पूर्ण होती है और पति का प्रेम मिलता है।
  • मीन राशि की महिलाओं को पीले रंग की चूड़ियां पहननी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News