धनतेरस पर तिजोरी में रखें ये 7 चीजें, दूर होगी पैसों की तंगी, बन जाएंगे धनवान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Dhanteras 2023

Dhanteras 2023: हिंदू धर्म में देवी देवताओं का खास महत्व है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजन-पाठ, व्रत-अनुष्ठान यह सभी विशेष तौर पर आयोजित किए जाते हैं। दीपावली से पहले धनतेरस का शुभ दिन आता है और इस दिन माता लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा करना शुभ माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इन दोनों देवताओं की पूजन करने से घर में धन-धान्य में बरकत आती है।

धनतेरस पर माता लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजन करने के साथ अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाए तो व्यक्ति का जीवन सुख और सौभाग्य से भर जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें अगर आपने इस दिन अपनी तिजोरी में रख दिया तो आप जीवन में कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करेंगे। वहीं अगर आप किसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो उसका भी निदान हो जाएगा।

कुबेर यंत्र

कुबेर देव धन के देवता हैं इसलिए तिजोरी में रखा कुबेर यंत्र धन को आकर्षित करने का काम करता है। इस उपाय से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती है।

चांदी का सिक्का

अपने घर में धनतेरस और दीपावली के दौरान चांदी के सिक्के को पूजन में लगभग सभी लोग रखते हैं। लेकिन अगर आप इसे अपनी तिजोरी में रखेंगे तो कभी भी धन की कमी महसूस नहीं होगी। इस सिक्के और माता लक्ष्मी का चित्र बना हो तो ये और भी लाभदायक है।

दर्पण

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक तिजोरी में यदि दर्पण रख दिया जाए तो धन की आवक बढ़ जाती है। अगर आप अपनी आय में वृद्धि चाहते हैं तो धनतेरस के दिन ये उपाय कर सकते हैं।

लाल कपड़ा

लाल और सुनहरा रंग का कपड़ा माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुभ माना जाता है। आप अपनी तिजोरी में धन को आकर्षित करने के लिए इस तरह का कपड़ा रख सकते हैं। धनतेरस पर ये उपाय काफी कारगर होगा।

कमल का फूल

अगर आप माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आपको तिजोरी में कमल का फूल अवश्य रखना चाहिए। आप इस फूल को समय-समय पर बदल सकते हैं। धनतेरस पर किया गया ये उपाय आपको मालामाल बना देगा।

हल्दी की गाठ

मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए धनतेरस पर पीले कपड़े में हल्दी लपेटकर तिजोरी में रख दें। हल्दी धन को आकर्षित करने में मददगार है।

नगदी

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक धनतेरस के दिन कभी भी व्यक्ति को अपनी तिजोरी खाली नहीं करना चाहिए। ये जरूरी है कि व्यक्ति अपनी तिजोरी में नगदी जरूर रखे ताकि कभी धन की कमी ना आए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News