घर की इस दिशा में पानी की टंकी रखना होता है बड़ा दुखदाई, आ सकती है आर्थिक तंगी

ज्योतिषशास्त्र में सर्वाधिक महत्व वास्तु को दिया गया है। घर में रखी हर एक चीज वास्तु के अनुसार होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। ऐसे ही पानी की टंकी भी वास्तु के अनुसार सही दिशा में रखी होनी चाहिए।

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। वास्तु शास्त्र के अनुसार वायु, जल, अग्नि हर एक तत्व के लिए दिशा निर्धारित की गई है। इसलिए इसका विशेष तौर से पालन करना अत्यंत आवश्यक होता है। इसीलिए इन तत्वों से जुडी वस्तुओं का सही दिशा में रखा जाना बहुत ज़रूरी है। ऐसे ही पानी की टंकी घर में जल आपोरती करती है। इसका भी उचित दिशा में रखा जाना ज़रूरी है। ऐसा न करने पर स्वास्थ्य को हानि पहुँचती है , साथ ही आर्थिक तौर पर तंगी आ सकती है। जानिये किस दिशा में पानी की टंकी रखना होता है शुभ और किस दिशा में अशुभ-

यह भी पढ़ें – तुलसी के पौधे पर भूल से भी इस दिन कतई ना चढ़ाएं जल वरना बुरे पछताओगे

दक्षिण पश्चिम दिशा में न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार भूलकर भी पानी से भरी टंकी को दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं रखें। ऐसा करना बहुत अशुभ होता है। ऐसा करने से घर के सदस्यों में मानसिक और शारीरिक बीमारियां पैदा हो सकती है। इसके अलावा परिवारजनों पर कर्ज भी बढ़ता है।

दक्षिण पूर्व दिशा में रखने से भी बचें

दक्षिण पूर्व दिशा में भी पानी की भरी टंकी को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह दिशा अग्नि की दिशा मानी जाती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार अग्नि और जल का मेल नहीं होता है। इसलिए इस दिशा में टंकी रखना घर के सदस्यों के लिए बिमारियों को निमंत्रण देना है।

यह भी पढ़ें – Vastu Tips : घर की दीवार पर लगी घड़ी समय बताने के साथ-साथ, आर्थिक तंगी को भी करेगी दूर

पानी की टंकी के लिए यह है सही दिशा

पानी की टंकी को उत्तर दिशा या उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। यहाँ रखना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार पानी की टंकी को इस दिशा में रखने से घर में सुख समृद्धि आती है और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। इसके अलावा पानी की टंकी को आप उत्तर दिशा के मध्य में या पश्चिम दिशा के मध्य में भी रख सकते है। यहाँ रखने से परिवारजनों को शुभ फल की प्राप्ति होती है।