शनि के मार्गी होते ही पलटेगा 5 राशियों का भाग्य! राजयोग का लाभ, धन-दौलत की प्राप्ति, सफलता-उन्नति के योग

Pooja Khodani
Updated on -
shani margi

Shani Margi 2023 : ज्योतिष शास्त्र में न्याय और दंड के देवता शनि की भूमिका बेहद अहम मानी जाती है। शनि सभी ग्रहों में सबसे मंद गति से चलने वाले ग्रह हैं।अन्य ग्रह की तुलना में शनि को एक से दूसरी राशि में प्रवेश के लिए करीब ढाई वर्षों का समय लगता हैं, इसलिए एक ही राशि में दोबारा आने में शनि को 30 साल का समय लग जाता है। साल 2023 में शनि ने 30 साल बाद अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में प्रवेश किया है और 2025 तक कुंभ राशि में ही रहेंगे लेकिन आज 4 नवंबर 2023 को कुंभ में ही मार्गी होने जा रहे है, इससे 5 राशियों को विशेष लाभ मिलेगा।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, 140 दिन बाद  आज शनिवार को पुष्य नक्षत्र में शनि देव कुंभ राशि में मार्गी होने जा रहे है, इससे शश राजयोग का निर्माण होगा। शनि का अपनी ही राशि में कुंभ में संचरण करना केंद्र त्रिकोण राजयोग भी बनाएगा> इसके बाद शनि सीधे 2025 जून में मीन राशि में प्रवेश करेंगे। शनि जब वक्री होते हैं तो वो उल्टी चाल चलते हैं, वहीं मार्गी होने पर शनि सीधी चाल चलने लगते हैं। मार्गी अवस्था में शनि देव कई राशियों को शुभ फल प्रदान करेंगे। शनि के मार्गी होते ही कई राशियों को नौकरी, व्यापार और धन का लाभ होगा।

कब बनता है कुंडली में शश राजयोग

ज्योतिष के मुताबिक, शश महापुरुष पंच महापुरुष में आता है। जब शनि लग्न भाव से या चंद्र भाव से केंद्र भाव पर हो यानि शनि देव यदि किसी कुंडली में लग्न अथाव चंद्रमा से 1, 4, 7 या 10वें स्थान में तुला, मकर या कुंभ राशि में विराजमान हो तो ऐसी कुंडली में शश योग का निर्माण होता है। जिन जातकों की कुंडली में यह राजयोग होता है उसकी धन और शौहरत में वृद्धि होती है।व्यक्ति राजाओं जैसी जिंदगी जीता है। साथ ही वह चाहे गरीब घर में पैदा हो लेकिन वह अमीर आदमी बनता है।

शनि के मार्गी होने से इन राशियों की चमकेगी किस्मत

कुंभ राशि : नवंबर में शनि का मार्गी होना कुंभ राशि वालों के लिए भी लाभप्रद साबित होगा। व्यापारियों और नौकरीपेशा के लिए समय अनुकूल रहेगा। व्यापार में दोगुना मुनाफा होगा। भौतिक सुख सुविधा मिलेगी। शश राजयोग से आर्थिक लाभ होगा और कार्यों में सफलता मिलेगी। पार्टनरशिप के काम करने वालों के लिए समय अनुकूल रहेगा। आत्मविश्वास बढ़ेगा।मेहनत का पूरा फल मिलने के योग नजर है। जीवनसाथी की तरक्की हो सकती है। केंद्र त्रिकोण राजयोग से मान- सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। नौकरी में पदोन्नति और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। दांपत्य जीवन की अड़चने दूर हो सकती है।

मिथुन राशि : शनि का मार्गी होना जातकों के लिए शुभ साबित होने वाला है। भाग्य का साथ मिलेगा। कानूनी वाद-विवाद के मामले में सफलता मिल सकती है, फैसला आपके पक्ष में आ सकता है।आय के स्त्रोत बढ़ेंगे। अटका और रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है।कारोबार या नौकरी में सफलता मिल सकती है। कोई शुभ समाचार मिल सकता है। नौकरी में कार्यरत जातकों को नौकरी के लिए अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। समाज में मान-सम्मान और यश की प्राप्ति होगी। यात्रा के भी योग बनेंगे।। नौकरी पेशा और व्यापार करने वाले लोगों को शनि के मार्गी होना का अच्छा लाभ होगा।देश- विदेश यात्रा पर जा सकते है।छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उनको किसी परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

धनु राशि : शनि का मार्गी होना जातकों के लिए शुभ साबित हो सकता है। धनलाभ के प्रबल योग बनेंगे और नौकरी में तरक्की होगी। परिवार का साथ मिलेगा। स्वास्थ्य संबंधित सभी परेशानियां दूर होंगी।विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। आर्थिक, पारिवारिक, मानसिक समस्याओं से निजात मिल सकती है। कार्यस्थल में आपके काम को देखते हुए उच्च अधिकारी प्रसन्न हो सकते हैं। कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। बिजनेस में लाभ मिल सकता है। जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीत सकता है।

वृषभ राशि : शनि का मार्गी होना जातकों के लिए बेहद शुभ साबित हो सकता है।धन लाभ के प्रबल योग बनेंगे । नौकरी-पेशा वाले जातकों को प्रमोशन मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। पद-प्रतिष्ठा का लाभ और मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होने के प्रबल संकेत है। व्यापार के लिए समय शुभ रहेगा, धनलाभ और आय के नए नए स्रोत खुलेंगे। वृष राशि वालों को केन्द्र त्रिकोण और शश राजयोग का भी लाभ मिलेगा। नौकरी के प्रस्ताव आ सकते है। करियर में सुनहरे मौके मिलेंगे और कारोबार का विस्‍तार होगा। पद प्रतिष्ठा और मान सम्मान बढ़ेगा।लंबे समय से रुका हुआ धन वापस मिलेगा। इस राशि के कर्म भाव शनि मार्गी हो रहे हैं, ऐसे शश महापुरुष योग बना रहे हैं। व्यापार के क्षेत्र में भी वृद्धि होगी।

मेष राशि : शनि देव का मार्गी होना मेष राशि के जातकों को लाभकारी साबित हो सकता है। धन और विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। आय में बढ़ोतरी हो सकती है। करियर और कारोबार में नए मौके मिलेंगे । कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ होने के संकेत हैं। अचानक धन लाभ के प्रबल संकेत दिखाई पड़ रहे हैं। शनि की सीधी चाल से मेष राशि के लोगों को भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। कारोबार में अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा। गुरु ग्रह का आपको आशीर्वाद मिलेगा। धन संबंधी मामलों में विशेष लाभ होगा।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News