Name Astrology : नहीं पता है कौन सी है आपकी राशि? नाम के पहले अक्षर से जाने सब कुछ

Name astrology

Name Astrology : ज्योतिष शास्त्र और अंक ज्योतिष एक ऐसी विधा होती है जो इंसान के नाम के पहले अक्षर से ही उसके जीवन से जुड़ी कई बातों का खुलासा कर देती हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास उसकी कुंडली या उससे जुड़ी पर्याप्त जानकारी ना हो तो भी वह अपने बारे में अपने नाम के पहले अक्षर से ही सब कुछ जान सकता है। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में नाम के पहले अक्षर से ही व्यक्ति की पर्सनालिटी, भविष्य और स्वभाव के बारे में सब कुछ पता होता है।

नाम का हर लड़की और लड़के के जीवन पर काफी ज्यादा असर देखने को मिलता है। व्यक्ति का नाम ही उसकी पहचान है। अगर ये नहीं होता तो दुनिया में किसी की पहचान नहीं होती। ऐसे में अगर आपके पास भी आपकी कुंडली नहीं है और आप अपनी राशि के बारे में जानना चाहते हैं तो अब परेशान मत होइए आज हम आपको आपके नाम के पहले अक्षर से आपकी राशि के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते है –

Name Astrology : पहले अक्षर से जाने आपकी राशि –

मेष राशि-

सबसे पहली राशि मेष है। इसका स्वामी मंगल है। जिन लोगों का नाम चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि मेष होती हैं।

वृषभ राशि –

दूसरी राशि वृषभ है। इसका स्वामी शुक्र ग्रह होता हैं। जिन लोगों का नाम ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से शुरू होता है उसकी राशि वृषभ होती हैं।

मिथुन राशि –

तीसरी राशि मिथुन है। इसका स्वामी बुध ग्रह हैं। जिन लोगों का नाम ‘क’, ‘छ’ और ‘घ’ से शुरू होता हैं उनकी राशि मिथुन होती हैं।

कर्क राशि –

चौथी राशि कर्क होती हैं। इसका स्वामी चन्द्रमा हैं। जिन लोगों का नाम ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो, वे से शुरु होता है, उनकी राशि कर्क होती है।

सिंह राशि –

पांचवीं राशि सिंह है। इसका स्वामी सूर्य हैं। जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे से शुरु होता है उनकी राशि सिंह होती है।

कन्या राशि –

छठी राशि कन्या है। इसका स्वामी बुध ग्रह हैं। जिन लोगों के नाम का पहला ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे और पो से शुरू होता है उसकी राशि कन्या होती हैं।

तुला राशि –

सांतवी राशि तुला है। इसका स्वामी शुक्र ग्रह हैं। जिन लोगों का नाम रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू या ते से शुरू होता है उसकी राशि तुला होती है।

वृश्चिक राशि –

आठवीं राशि वृश्चिक है। इसका स्वामी मंगल ग्रह हैं। जिन लोगों का नाम इन अक्षर तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू से शुरू होता है उसकी राशि वृश्चिक होती है।

धनु राशि –

धनु को नवीं राशि माना गया है। इस राशि का स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं। जिन लोगो का इन अक्षर से नाम शुरू होता हैं ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे उनकी धनु राशि होती है।

मकर राशि –

मकर राशि का स्थान 10वां माना गया है। इसका स्वामी शनि हैं। जिन लोगों का नाम भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी, है, से शुरु होता है उनकी मकर राशि होती है।

कुंभ राशि –

कुंभ राशि को ग्याहरवीं राशि माना गया है। जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा से शुरू होता हैं उसे कुंभ राशि माना जाता हैं।

मीन राशि –

अंत की राशि मीन है। जिन लोगों का नाम दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची अक्षर से शुरू होता है उनकी राशि मीन कहलाती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News