Lunar Eclipse 2021: जानें भारत में कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण, पढ़े किस राशि पर कैसा असर!

Lunar Eclipse 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 19 नवंबर शुक्रवार को पूर्णिमा (Full moon day) के दिन सदी का सबसे बड़ा और साल का दूसरा चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse 2021) लगने जा रहा है। यह सुबह 11 बजकर 34 मिनट से शुरु होकर शाम को 5 बजकर 33 मिनट खत्म होगा।यह उपछाया चंद्र ग्रहण होगा, इसे खंडग्रास माना जा रहा है ऐसे में पूर्ण चंद्र ग्रहण लगने पर ही सूतक काल मान्य होता है, चूंकि यह उपछाया चंद्र ग्रहण है इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा।

कर्मचारियों को बढ़े हुए DA के साथ मिलेगा HRA का भी लाभ, नवंबर में बढ़कर आएगी सैलरी

पिछले 2 ग्रहणों की तरह इसका भी भारत पर आशिंक असर पड़ेगा।यह अरुणाचल प्रदेश और असम के चरम उत्तर-पूर्वी हिस्सों से चंद्रोदय के ठीक बाद बहुत कम समय के लिए दिखाई देगा।  वहीं अमेरिका, आस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और उत्तरी यूरोप में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)