मूलांक के आधार पर जानें अपना लकी रंग, उपयोग के बाद खुलने लगेंगे खुशियों के दरवाजे

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: अंक शास्त्र, ज्योतिष का वह अंक है जिसमें नंबरों के आधार पर व्यक्ति के जीवन और आने वाले भविष्य की गणना की जाती है। ज्योतिष में वैसे तो सभी अंकों के आधार पर गणना होती है, लेकिन जब व्यक्ति के जीवन के बारे में पता लगाना होता है, तो 0 से 9 तक के मूलांक का प्रयोग किया जाता है।

अंक शास्त्र में वर्णित मूलांक व्यक्ति की जन्मतिथि के जोड़ के आधार पर निकाला जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी व्यक्ति का जन्म महीने की 23 तारीख को हुआ है, तो इन दोनों अंको को जोड़कर जो अंक आएगा वह पांच होगा और वही व्यक्ति का मूलांक कहलाएगा। आज हम आपको बताते हैं कि किस मूलांक के आधार पर कौन से व्यक्ति के लिए कौन सा रंग शुभ होता है।

मूलांक 1

महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे जातकों का मूलांक एक होता है। अंक शास्त्र के मुताबिक इन जातकों के लिए पीला, गोल्डन और सफेद रंग शुभ माना जाता है।

मूलांक 2

जिन जातकों का जन्म महीने की 2, 11, 20 और 29 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 2 होता है। ऐसे जातकों के लिए सफेद, हल्का पीला और क्रीम कलर शुभ होता है।

मूलांक 3

जिन जातकों का जन्म महीने की 3, 12, 21 और 30 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 3 होता है। इन जातकों के लिए नारंगी और पीला रंग शुभ माना जाता है।

मूलांक 4

जिन जातकों का जन्म महीने की 4, 13, 22 और 31 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 4 होता है। इन लोगों के लिए क्रीम, नीला और स्लेटी रंग शुभ माना जाता है।

मूलांक 5

जिन जातकों का जन्म महीने की 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 5 होता है। इन लोगों के लिए सफेद और हल्का हरा रंग शुभ माना जाता है।

मूलांक 6

जिन जातकों का जन्म महीने की 6,15 और 24 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 6 होता है। इन लोगों के लिए गुलाबी और नीला रंग शुभ माना जाता है।

मूलांक 7

जिन जातकों का जन्म महीने की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 7 होता है। इन लोगों के लिए हरा, पीला और सफेद रंग शुभ होता है।

मूलांक 8

जिन जातकों का जन्म महीने की 8, 17 और 26 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 8 होता है। इन लोगों के लिए नेवी ब्लू, गुलाबी और लाल रंग शुभ माना जाता है।

मूलांक 9

जिन जातकों का जन्म महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 9 होता है। इन लोगों के लिए गुलाबी, पीला और हल्का सफेद रंग शुभ माना जाता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News