क्या है लाल किताब? जिसके उपाय करने से देवता भी देते हैं साथ!

Avatar
Published on -
Lal Kitab remedies for Rahu

Lal Kitab Upay : लाल किताब का ज्योतिष शास्त्र में काफी ज्यादा महत्व बताया गया है। लाल किताब एक ऐसी किताब है जिसमें कई सारे उपाय बताए गए हैं जो जीवन की कई सारी समस्याओं को कुछ ही दिनों में खत्म कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन उपायों को करने से देवता भी लोगों की मदद करते हैं। जी हां लाल किताब काफी ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसमें बहुत ही आसान उपाय बताए गए हैं जिसे करने से व्यक्ति की कुंडली में मौजूद ग्रह दोस्ती आसानी से दूर हो जाते हैं। वहीं अधिक से अधिक लाभ की प्राप्ति व्यक्ति को होने लगती है। कुछ लोग लाल किताब को अरब का ज्योतिष मानते हैं तो कुछ हिमाचल की प्राचीन विधा।

इस दिन लिखी गई थी Lal Kitab

इतना ही नहीं कुछ लोगों का मानना है कि लाल किताब के उपाय की किताब है। लेकिन बहुत से लोग इसे अरुण संहिता भी मानते हैं। लाल किताब की विधा हिमाचल के सुदूर इलाके तक फैली थी। बाद में पंजाब से अफगानिस्तान तक इसका प्रचलन फैल गया। जब जानकार लोगों ने इस किताब को पढ़ा तो वह लोगों को इसमें बताए गए उपाय करने की सलाह देने लगे। ऐसे में लोगों ने लाल किताब को अब तक संभाल कर रखा। कहा जाता है 1939 में जालंधर निवासी पंडित रूपचंद जोशी ने लाल किताब को पहली बार लिखा था। उस वक्त इस किताब में करीब 383 पृष्ठ थे। सबसे पहले लाल किताब को उर्दू भाषा में लिखा गया था। बाद में इसे हिंदी भाषा में लिखा गया।

लाल किताब में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई सारी जानकारियां लिखी हुई है। वहीं इसमें कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर वह अपने जीवन की परेशानियों को खत्म कर सकते हैं। लाल किताब की मानें तो व्यक्ति को कभी भी जीवन में झूठ नहीं बोलना चाहिए नहीं तो उस व्यक्ति का पतन हो जाता है। आपको बता दें, लाल किताब में आर्थिक स्थिति ठीक करने से लेकर पारिवारिक, स्वास्थ्य, कार्य क्षेत्र, व्यापार शादी प्रेम और शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं के कई सारे उपाय बताए गए हैं। अगर आप भी अपने जीवन में कुछ समस्याओं से परेशान हैं तो लाल किताब में बताए गए उपायों को अपनाकर दूर कर सकते हैं।

इन उपायों से दूर करें समस्या

लाल किताब में बताए गए उपाय महा 24 घंटों में असर दिखाना शुरू कर देते हैं। अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो लाल किताब में बताया गया है कि शुक्रवार तक 9 वर्ष की आयु तक की 5 कन्याओं को खीर और मिश्री का प्रसाद खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी परेशानी खत्म होती है और आर्थिक तंगी दूर होने के साथ-साथ धन लाभ तेजी से होने लगता है। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि अगर आप आपके दुकान या ऑफिस के मुख्य दरवाजे के बाहर थोड़ा सा आटा रखते हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। साथ ही व्यापार में भी तेजी से वृद्धि होने लगती है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News