Personality Test: होंठों के आकार से पता चलती है पर्सनैलिटी, ऐसे जानें कैसा है स्वभाव

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test : हर व्यक्ति अपने बोलने, खाने-पीने और दूसरों से बात करने के तरीके से पहचाना जाता है। वह जिस तरह से व्यवहार करता है और लोगों के सामने पेश आता है इस छवि के आधार पर वह लोगों के जहन में बस जाता है। हमेशा यह कहा जाता है कि व्यक्ति अपनी पहली मुलाकात में जो इंप्रेशन डालता है वह हमेशा के लिए लोगों को याद रहता है।

कई बार ऐसा होता है जब हम किसी इंसान से मिलते हैं तो उसके बारे में यह सोचते हैं कि यह कैसा व्यक्ति होगा और इसका व्यवहार कैसा रहेगा। आपको बता दें कि कुछ छोटी-छोटी चीजों के जरिए व्यक्ति के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है कि उसका व्यक्तित्व कैसा है। अब तक हमने आपको नाक, आंख और माथे के शॉप के मुताबिक पर्सनैलिटी टेस्ट करने के बारे में बताया है, लेकिन आप चाहे तो व्यक्ति के होठों के आकार को देखकर भी उसकी पर्सनैलिटी के बारे में कई बातें जान सकते हैं।

होंठ मनुष्य के शरीर का एक ऐसा अंग है जिस पर हर भाव सबसे पहले महसूस होता है। व्यक्ति चाहे खुश हो, दुखी हो, गुस्से में हो या फिर किसी अन्य भावना को महसूस कर रहा हो सबसे पहले वह चीज होठों से झलकने लगती है। विचारों की अभिव्यक्ति भी हम इसी की मदद से जाहिर करते हैं। यही कारण है कि होठों के आकार के आधार पर आराम से व्यक्ति का व्यक्तित्व पता लगाया जा सकता है। चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

छोटे और मोटे होंठ

कुछ लोगों के होंठ का शेप थोड़ा संकरा और मोटा होता है। इस तरह के लोग हमेशा अपने आप को प्राथमिकता देना जरूरी समझते हैं। हालांकि, यह स्वार्थी नहीं होते लेकिन यह इतना जानते हैं कि अगर इन्होंने खुद अपनी चीज का ध्यान नहीं रखा तो कोई और यह काम उनके लिए नहीं करने वाला है। यही कारण है कि यह अपने मतलब को हमेशा दूसरों से पहले रखते हैं। इन्हें देखने में ऐसा लगता है कि यह स्वार्थ जीव है लेकिन यह अपने आसपास के लोगों के प्रति काफी दयालु होते हैं।

पतले होंठ

इस तरह के होंठ वाले लोग कम बोलना पसंद करते हैं और इन्हें अधिकतर अकेला रहना अच्छा लगता है, यह अपने दिल में अकेलापन महसूस करते हैं। हालांकि, अगर यह सामाजिक जगह पर जाते हैं तो इनका स्वभाव काफी आकर्षक होता है। वैसे इन्हें भीड़ भाड़ में जाने की जगह खुद के साथ क्वालिटी टाइम बताना ज्यादा अच्छा लगता है। ये अकेले रहना पसंद करते हैं इसीलिए दिन में सेल्फ इंडिपेंडेंसी ज्यादा होती है और यह हर काम को अपने दम पर कर सकते हैं। इनके रिश्ते उन लोगों के साथ बेहतर होते हैं जो अपने जीवन के लक्ष्य के प्रति सचेत और स्पष्ट हैं।

बड़े और मोटे होंठ

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके होठों का आकार भी बड़ा और मोटा होता है। इनके ऊपरी और निचले दोनों होंठ समान आकार के होते हैं। इस तरह के लोग मजबूत मानसिक प्रवृत्ति के होते हैं। दूसरों का ख्याल रखना अच्छा लगता है और यह अपने लोगों का खास तौर पर ख्याल रखते हैं। इनका स्वभाव गर्म जोशी भरा होता है और पशुओं के प्रति भी उनके मन में दया होती है।

ऊपरी होंठ पतला

कुछ लोगों के ऊपर वाले होंठ का शेप पतला होता है और निचला वाला थोड़ा उभरा हुआ होता है। इस तरह के लोग हमेशा ऊर्जावान बने रहते हैं और इन्हें मौज मस्ती करना बहुत पसंद होता है। यह जगह-जगह की यात्रा करना पसंद करते हैं और इनका स्वभाव मिलनसार होता है। आत्मविश्वास की इनमें कोई कमी नहीं होती और यह तनावपूर्ण स्थितियों से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम होते हैं।

ऊपरी होंठ बड़ा

कुछ लोगों का ऊपर का होंठ नीचे की तुलना में ज्यादा बड़ा दिखाई देता है। इस तरह के लोग थोड़े सख्त मिजाज के होते हैं। हालांकि, ये शांत और विनम्र जीवन जीना पसंद करते हैं और इन्हें अनावश्यक सुख सुविधाओं या भौतिक चीजों की लालसा नहीं होती। फिजूल खर्च इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं होता और अपने इमानदार स्वभाव से यह हमेशा सभी को आकर्षित कर लेते हैं।

मध्यम होंठ

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके होठों का आकार बिल्कुल मध्यम होता है ना यह ज्यादा बड़े होते हैं ना ही छोटे और मोटे। इस तरह के लोग संतुलित व्यवहार वाले होते हैं और इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है। यह समझदार होते हैं इसलिए अक्सर सलाह लेने के लिए लोग इनके पास पहुंचते हैं और यह दूसरों को भावनात्मक सहयोग देने में सफल होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News