इस भगवान को अति प्रिय है अपराजिता का फूल, विवाह में बाधा को दूर करने का माना जाता है अचूक उपाय

हिंदू नियमों के अनुसार, हर भगवान को अलग-अलग प्रकार के फूल और भोग चढ़ाया जाते हैं। इनमें से एक अपराजिता का फूल है। बहुत से लोगों को नहीं पता कि आप किस भगवान को अर्पण किया जाना चाहिए।

Aparajita Flower

Aparajita Flower : भारत आस्था का केंद्र बिंदु माना जाता है। यहां सभी प्रकार के देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की जाती है। यहां सालोंभर किसी-न-किसी भगवान की पूजा लोग करते हैं। हर भगवान की पूजा करने के पीछे अलग-अलग कारण होता है। सभी के अलग-अलग महत्व और मायने होते हैं।

हिंदू नियमों के अनुसार, हर भगवान को अलग-अलग प्रकार के फूल और भोग चढ़ाया जाते हैं। इनमें से एक अपराजिता का फूल है। इसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता कि आप किस भगवान को अर्पण किया जाना चाहिए।

इस भगवान को प्रिय है ये फूल

दरअसल, अपराजिता का फूल राम भक्त हनुमान को काफी ज्यादा प्रिय है। यह फूल हनुमान जी को पूजा के वक्त अवश्य चढ़ाना चाहिए। इससे व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और उन्हें भगवान की असीम कृपा भी प्राप्त होती है।

मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना करने से आर्थिक समस्या दूर होती है। साथ ही माता लक्ष्मी की विशेष कृपा उनके भक्तों पर बनी रहती है।

अचूक उपाय

अपराजिता का फूल को एक अचूक उपाय भी माना जाता है। यदि किसी का विवाह ना हो रहा हो या फिर उनके विवाह में बाधा उत्पन्न हो रही हो, तो हनुमान जी को यह पुष्प चढ़ाने से उनकी यह परेशानी दूर हो सकती है। इसके साथ ही भक्त के जीवन में सदैव सुख और शांति बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News