Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि की महाअष्टमी कल, भूलकर भी ना करें ये 5 काम, वरना रूठ जाएंगी माँ दुर्गा

Durga Ashtami 2023

Chaitra Navratri Ashtami : कल यानि 29 मार्च बुधवार को चैत्र नवरात्रि की महाष्टमी पड़ रही है। इस दिन का बेहद ही खास महत्व होता है। हवन से लेकर कन्या पूजन जैसे कार्य इस दिन ही संपन्न किए जाते हैं। चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन देवी की पूजा आराधना विधिपूर्वक और श्रद्धा भाव के साथ करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होते हैं। साथ ही कष्टों का निवारण भी होता है। लेकिन कुछ गलतियां मां दुर्गा को रुष्ट भी कर सकती हैं। इसलिए महाअष्टमी की तिथि पर कुछ कार्यों को करने से बचना चाहिए।

इन रंगों के वस्त्र ना पहनें

अष्टमी की पूजा के दौरान काले रंग और नीले रंग के वस्त्र धारण करने से बचें कहते हैं। इन रंगों के कपड़े पहनने से घर में नकारात्मकता आती है। लाल और पीला रंग का वस्त्र धारण करना शुभ होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"