Mahashivratri पर निस्वार्थ भाव से करें दान, घर में आएगी सुख-समृद्धि, भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद

महाशिवरात्रि के दिन कुछ विशेष चीजों के का दान करने के बारे में बताएंगे जोकि आपको निस्वार्थ मन से करना है। इससे आपको भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

masik shivratri 2024

Mahashivratri 2024 : पूरे देश में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। हिंदू धर्म में यह बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार होता है। बता दें कि यह पर्व भगवान शिव को समर्पित है और इसे हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। जिसके अनुसार, इस साल यह पर्व 8 मार्च को पड़ रहा है। इस दौरान महादेव की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाएगी। इस दिन भक्त दिनभर व्रत रखते हुए मंदिरों में शिवलिंग पर बाबा भोलेनाथ की प्रिय चीजें जैसे भांग, धतूरा, बेलपत्र, शमीपत्र, गंगाजल और दूध-दही अर्पित करते हैं।

Mahashivratri पर निस्वार्थ भाव से करें दान, घर में आएगी सुख-समृद्धि, भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद

हालांकि, दान का हमेशा से ही अलग महत्व रहा है। ऐसा माना जाता है कि दान करने से मनुष्य जीवन में हमेशा सुखी रहता है। आज के आर्टिकल में हम आपको महाशिवरात्रि के दिन कुछ विशेष चीजों के का दान करने के बारे में बताएंगे जोकि आपको निस्वार्थ मन से करना है। इससे आपको भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी। इसके साथ ही साधकों के जीवन में सुख और समृद्धि आएगी। आइए जानते हैं विस्तार से…

शुभ मुहूर्त

महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानि 8 मार्च को संध्याकाल 09 बजकर 57 मिनट पर शुरू हो रही है जोकि अगले दिन 09 मार्च को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी। वहीं, पूजा करने का शुभ मुहूर्त 06 बजकर 25 मिनट से 09 बजकर 28 मिनट तक है।

इन चीजों का करें दान

  • हिंदू धर्म में तिल का विशेष महत्व है। इसे लेकर मकर संक्रांति का त्यौहार भी मनाया जाता है, जिसे महाशिवरात्रि पर भी दान करना चाहिए इसका संबंध पितृ दोष से होता है। ऐसे में यदि आप महाशिवरात्रि पर तिल का दान करते हैं, तो आपको पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है। उनके तर्पण के लिए आपको इसका दान अवश्य करना चाहिए, इससे आपके रुके हुए सारे काम पूर्ण होंगे।
  • आप इस दिन धार्मिक किताबों का भी दान कर सकते हैं, जिसमें सनातन धर्म के कई बड़े ग्रंथ शामिल हो सकते हैं। इससे लोगों का ज्ञान बढ़ेगा और आप पर भगवान की विशेष कृपा रहेगी।
  • महाशिवरात्रि पर आप गरीब लोगों में कपड़ा, कंबल, जूते-चप्पल, आदि जरूरतमंद लोगों में दान कर सकते हैं। इससे भगवान शिव के साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और आपका घर धन से हमेशा भरा रहेगा। आपको कभी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • भगवान शिव को दूध से रुद्राभिषेक किया जाता है। इसलिए उन्हें दूध के अलावा दूध से बनी चीजे गरीबों और आवश्यक लोगों में दान करना चाहिए। इससे भगवान अति शीघ्र प्रसन्न होंगे और उनकी विशेष कृपा आपको प्राप्त होगी।
  • इसके अलावा, आप इस खास मौके पर मंदिर में चांदी की शिवलिंग दान के रूप में दे सकते हैं। ऐसा करने से समाज में आपकी मान और प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। साथ ही आपकी सारी मनोकामनाएं अति शीघ्र पूर्ण होगी।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News