Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती आज, देश भर में धूमधाम से मनाया जाएगा उत्सव, भारत मंडपम में आयोजित समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी

Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती (Mahavir Jayanti 2024) जैन धर्म के बड़े त्योहारों में से एक हैं। आज देश भर में महावीर जयंती की तिथि के अवसर पर उत्सव मनाया जा रहा हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Mahavir Jayanti 2024: देश भर में आज महावीर जयंती का उत्सव धूम धाम से मनाया जा रहा हैं। दरअसल आज जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म दिवस को मनाया जा रहा हैं। वहीं इस विशेष दिन पर दिल्ली के भारत मंडपम में एक विशेष कार्यक्रम होने वाला हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी सहित कई नेता सुबह 10 बजे कार्यक्रम में शामिल होंगे।

2622वीं बार मनाया जा रहा जन्मदिवस:

दरअसल आज के इस त्योहार का महत्व जैन धर्म में बहुत ही खास होता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, महावीर जयंती चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को यह उत्सव मनाया जाता है। दरअसल भगवान महावीर का यह जन्मदिवस का त्योहार 2622वीं बार मनाया जा रहा है। चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी की शुरुआत 20 अप्रैल को रात 10ः41 पर हुई थी और समाप्ति 22 अप्रैल को दोपहर 1ः11 पर होगी। जिसके चलते इस पूरे उदया में, महावीर जयंती का उत्सव आज मनाया जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।