घर को बनाएं स्वर्ग, वॉल डेकोर के इन आइडिया से सजाएं कोना-कोना

wall decor Ideas: घर सिर्फ एक जगह नहीं होता, यह हमारे लिए एक स्वर्ग होता है। इसलिए, इसे खूबसूरत और आरामदायक बनाना हमारी जिम्मेदारी है। वॉल डेकोर घर को सजाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप छोटी-छोटी चीजों का इस्तेमाल करके अपने घर को पॉजिटिव और खूबसूरत बना सकते हैं।

vastu

wall decor Ideas: हर कोई चाहता है कि उसका घर बहुत खूबसूरत दिखें। घर में साफ-सफाई बनी रहे और जो भी घर में आए वह वाह-वाह कहता रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ साफ-सफाई घर को खूबसूरत बनाने में मदद नही करती है, बल्कि घर में किया जाने वाला डेकोरेशन घर को स्वर्ग बनाने में मदद करता है।

लोग अलग-अलग प्रकार से अपने घर को सजाते हैं। सबसे ज्यादा ध्यान घर की दीवारों पर दिया जाता है, आजकल लोग घर बनवाने के दौरान इंटीरियर डिजाइनर से दीवारों पर अलग-अलग प्रकार की डिजाइंस बनवाते है, लेकिन ऐसे में कई बार वास्तु नियमों का उल्लंघन करते हैं। अगर वॉल डेकोरेशन के दौरान वास्तु की कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखा जाए तो सिर्फ दीवारें खूबसूरत ही नहीं लगेंगी बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी आगमन होगा। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि वास्तु नियमों को ध्यान रखते हुए घर में किस प्रकार का डेकोरेशन करना चाहिए दीवारों पर क्या चीज लगानी चाहिए और क्या चीज नहीं लगानी चाहिए तो चलिए जानते हैं विस्तार से।

वास्तु नियम के अनुसार कैसे करें वॉल डेकोर

वॉल पोस्टर

आजकल वॉल पोस्टर लगाने का ट्रेंड काफी चल रहा है। वॉल पोस्टर को घर की किसी भी दीवार पर लगाया जा सकता है। लेकिन अगर वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन किया जाए तो वॉल पोस्टर, वॉल पेंटिंग या फिर वॉलपेपर को उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें, की आप चाहे तो वॉल पोस्टर को किसी भी दीवार पर लगा सकते हैं लेकिन पानी से जुड़े कोई भी पोस्टर को हमेशा उत्तर दिशा में ही लगाना चाहिए।

फोटो कोलाज

अपने परिवार के सुंदर और यादगार पलों को एक स्थान पर इकट्ठा करने के लिए फोटो कोलाज को दीवार पर जरूर लगाना चाहिए। फोटो कोलाज अपनों के साथ जुड़े रहने के लिए प्रेरित करता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें की फोटो कोलाज को हमेशा पश्चिम दिशा पर ही लगाएं।

लकड़ी के शोपीस

घर की दीवार को सजाने के लिए लकड़ी का शोपीस बहुत ही सुंदर लगता है। बाजार में लकड़ी के अलग-अलग आकार के शोपीस देखने को मिलते हैं। जो घर की शान बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप भी अपने घर को सजाने के लिए लकड़ी के शोपीस का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें की लकड़ी के शोपीस को हमेशा पूर्व दिशा पर लगाएं।

वॉल शेल्व्स

वॉल शेल्व्स का इस्तेमाल करके आप अपने घर को स्वच्छ और आकर्षक बना सकते हैं। वॉल डेकोरेशन के लिए यह बहुत ही अच्छा माना जाता है। इनमें आप अपनी पसंदीदा किताबें , चाय कप और सुविधाजनक चीज रख सकते हैं। आप इसे किसी भी दिशा में रख सकते हैं।

खास रंगीन बॉटल्स

आप अपने घर की दीवारों को रंगीन बोतलों से भी सजा सकती हैं। रंगीन बॉटल्स की मदद से आप अनोखा वॉल डेकोर तैयार कर सकते हैं। इन्हें सजाने के लिए आप उनमें लाइट्स डाल सकते हैं जो रात में आपके घर को चमक सकती है। यह डेकोरेशन बहुत ही सुंदर दिखता है। इन खास रंगीन लाइट वाली बॉटल्स को आप किसी भी दिशा में हैंग कर सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News