अगर आपकी कुंडली में है यह राजयोग तो आप हैं भाग्यवान, ताकतवर, दृढ़ संकल्पित, जीवन में मिलेगा अपार सुख, पढ़ें इसके बारे में

किसी भी व्यक्ति का जीवन कैसा गुजरेगा और वह किन परिस्थितियों का सामना करेगा यह अक्सर जन्म के समय ही तय हो जाता है। व्यक्ति के जन्म के समय ग्रह नक्षत्र की जो स्थिति रहती है उसी से जीवन की दशा और शुभ अशुभ योग साफ हो जाते हैं। चलिए आज कुंडली में बनने वाले मालव्य राजयोग के बारे में जानते हैं।

Malavya Rajyog

Malavya Rajyog: हर व्यक्ति की कुंडली में नौ ग्रह विराजित है। यह ग्रह जीवन के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करते हैं। ग्रहों की अच्छी चाल व्यक्ति को अच्छे परिणाम देती है और कई बार विपरीत परिस्थितियों से परेशानी भी उत्पन्न हो जाती है। हालांकि, कई बार कुंडली में कुछ ऐसे योग निर्मित होते हैं जो भाग्य बदल कर रख देते हैं।

कोई भी व्यक्ति ज्योतिष की सहायता से अपनी कुंडली के जरिए जीवन में बनने वाले शुभ और अशुभ योग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। आज हम आपको मालव्य राजयोग के बारे में बताते हैं जो व्यक्ति को भाग्यवान बनाने का काम करता है। यह ऐसा योग है जो धन, संपत्ति, भौतिक सुख सुविधा, पद प्रतिष्ठा प्रदान करता है।

कब बनता है मालव्य राजयोग

ज्योतिष के मुताबिक जब व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह अपनी राशि यानी वृषभ या तुला में होता है या फिर उच्च राशि मीन के पहले, चौथे, सातवें, दसवें भाव में विराजित होता है तब इस योग का निर्माण होता है। इसे पंच महापुरुष योग में से एक माना गया है और यह व्यक्ति का जीवन बदल देता है।

किन लोगों के लिए शुभ

यह योग प्लास्टिक सर्जन, मीडिया प्लानर, फोटोग्राफर, ज्योतिष, इंटीरियर डेकोरेटर, ब्यूटीशियन, टेलीविजन या फिल्म अभिनेता, फैशन डिजाइनर, संगीतकार, गायक, मॉडल, डॉक्टर, दवा निर्माता, मैरिज ब्यूरो, कॉस्मेटिक जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को अनुकूल परिणाम देता है। यह सारे क्षेत्र शुक्र ग्रह से जुड़े हुए हैं, यही कारण है कि यह योग इनके लिए लाभदायक है।

मालव्य राजयोग का असर

आकर्षक व्यक्तित्व

जिस व्यक्ति की कुंडली में यह योग होता है। वह काफी आकर्षक और चुंबकीय व्यक्तित्व का होता है। लोग आसानी से उसे आकर्षित हो जाते हैं। इन लोगों की आंखें बड़ी, नाक उभरी हुई और आवाज काफी राजसी होती है। कुल मिलाकर यह लोग सुंदर दिखते हैं, जिसके कारण लोग इसे आकर्षित हो जाते हैं।

शांत और स्थिर स्वभाव

इस राजयोग से प्रभावित लोग काफी शांत और स्थिर स्वभाव के होते हैं। यह हंसमुख होते हैं और विपरीत परिस्थिति में भी शांत रहकर समस्या का समाधान निकालते हैं।

लग्जरी जिंदगी

मालव्य राजयोग व्यक्ति को लग्जरियस जीवन देने का काम करता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में यह योग निर्मित होता है, उसे कभी भी धन संबंधी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। इस तरह के लोगों का जीवन हमेशा ऐश्वर्य और वैभव से भरा रहता है। इन्हें कभी भी भौतिक सुख सुविधाओं की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। इनकी पद प्रतिष्ठा हमेशा बनी रहती है और दिन प्रतिदिन इसमें वृद्धि होती है।

बलवान भाग्य

यह शुक्र से प्रभावित राजयोग है। यही कारण है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में इस योग का निर्माण होता है। शुक्र उसके भाग्य को हमेशा बलवान बनाकर रखता है। ऐसे लोग जिस क्षेत्र में हाथ डालते हैं वहां इन्हें सफलता प्राप्त होती है। ये पैसे और पर्सनैलिटी दोनों से धनवान होते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News