Hawan Ki Rakh : ये है हवन की राख के चमत्कारी उपाय, घर में रहेगी बरकत और सुख शांति

Hawan Ki Rakh

Hawan Ki Rakh : हिंदू धर्म में हवन पूजन का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। प्राचीन काल से शुरू हुई हवन करवाने की परंपरा अभी तक चलती आ रही है। मान्यता यह है कि हवन करवाने से सभी नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगती है। इसको लेकर ज्योतिष शास्त्र में भी काफी ज्यादा महत्व बताए गए हैं। ज्योतिष शास्त्र में घर की सुख शांति और लोगों के जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए भी हवन करवाने की सलाह दी जाती है। हवन करवाना बेहद शुभ माना जाता है। इससे पूर्ण फल की प्राप्ति होती है।

आपको बता दें हवन में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का भी काफी ज्यादा महत्व माना गया है। सभी सामग्री का सही होना काफी ज्यादा जरूरी होता है। हवन के लिए इसमें किसी भी सामग्री की चूक नहीं होना चाहिए। क्योंकि हवन करवाते वक्त अग्नि में हवन सामग्री की आहुति दी जाती है। इसलिए इसका काफी महत्व बताया गया है। हवन होने के बाद बचने वाली राख भी काफी चमत्कारी मानी जाती है। इस राख को घर में रखने से सुख शांति के साथ बरकत बनी रहती है। आज हम आपको राख के कुछ चमत्कारी उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते है –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।