नवंबर में जन्में बच्चों के रखें ये मॉडर्न नाम, अर्थ भी है काफी खूबसूरत

Diksha Bhanupriy
Published on -
baby name

Baby Name: बच्चे हर घर की रौनक कहलाते हैं और माता-पिता के जीवन में ईश्वर का दिया सबसे खूबसूरत तोहफा होते हैं। हिंदू धर्म में बच्चे का स्वागत करने के बाद कई तरह की रस्में निभाई जाती है, इनमें से एक नामकरण की रस्म भी है। इस रस्म के दौरान बच्चों को जीवन भर के लिए नाम के रूप में पहचान दी जाती है।

हर माता पिता अपने बच्चों को सबसे अलग और खूबसूरत नाम देना चाहते हैं। आप हाल ही में नवंबर के महीने में माता-पिता बने हैं या फिर बच्चों का स्वागत करने वाले हैं तो आज हम आपके लिए कुछ प्यारे नाम की लिस्ट लेकर आए हैं। लड़के और लड़कियों दोनों के ही नाम मौजूद है तो आप अपने बेटे और बेटी दोनों के लिए यहां से नाम चुन सकते हैं।

नेवान

यह एक खूबसूरत और यूनिक नाम है जो बेटे के लिए चुना जा सकता है। नाम का अर्थ भी बहुत ही प्यारा है किसी पवित्र चीज या व्यक्ति को नेवान कहा जाता है।

निर्वेद

अगर आप कोई हटकर नाम रखना चाहते हैं तो यह नाम बिल्कुल सही साबित होगा। इस नाम का अर्थ ईश्वर का दिया हुआ उपहार होता है।

निर्वाण

ये बहुत ही प्यार और अर्थपूर्ण नाम है जो बेटे के लिए बिल्कुल परफेक्ट रहने वाला है। इस नाम का अर्थ ज्ञान की प्राप्ति होता है। ऐसा मन जिसमें भाव ना रहे उसे यही कहा जाता है।

निमेष

यह एक सुंदर सा नाम है जिसका चुनाव किया जा सकता है। नाम का अर्थ व्यक्ति के मन के अंदर होता है। इसका दूसरा अर्थ झुकी हुई पलकें है।

नितारा

बेटी के लिए ये नाम बहुत ही खूबसूरत लगने वाला है। वह जो अपनी जड़ों से जुड़ा हुआ होता है उसे नितारा कहा जाता है।

भूमि

ये बहुत ही सुंदर नाम है जो बेटी के लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होगा। इस नाम का अर्थ धरती और पृथ्वी होता है।

नास्या

ये बहुत ही यूनिक और हटकर नाम होगा। ये हिब्रू भाषा से लिया गया एक शब्द है जिसका मतलब चमत्कार होता है। घर में जन्म लेने वाली बेटी वैसे भी ईश्वर का चमत्कार मानी जाती है तो बेटी के लिए यह नाम बिल्कुल परफेक्ट है।

यामी

यह बहुत ही खूबसूरत नाम है जो बेटी के लिए बिल्कुल ठीक रहेगा। पथ और प्रगति इस नाम के सुंदर अर्थ है। इसके अलावा अप्सरा या फिर आकाश से उतरी अप्सरा को भी यामी कहते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News